कॉमनवेल्थ गेम्स में चौथे दिन…

जूडो में सुशीला देवी ने सिल्वर और विजय कुमार ने जीता ब्रॉन्ज

कॉमनवेल्थ गेम्स में चौथे दिन भारत को अब तक दो मेडल मिले हैं। भारत की जूडो प्लेयर सुशीला देवी 48KG वेट कैटेगरी के फाइनल मुकाबले में हार गई। फाइनल में उन्हें साउथ अफ्रीका मिकेला व्हाइटबोडी से हराया। विजय यादव ने पुरुषों की 60KG वेट कैटेगरी में ब्रॉन्ज मेडल जीता है। उन्होंने साइप्रस के पेट्रोस क्रिस्टोडोलिडस को हराया। अब इस मेगा इवेंट में भारत के कुल 8 मेडल हो गए हैं। दूसरी ओर मेंस हॉकी में भारत और इंग्लैंड के बीच खेला गया मुकाबला 4-4 से ड्रॉ रहा। भारत ने 3-1 की बढ़त हासिल कर ली थी। इसके बाद इंग्लैंड ने जोरदार वापसी करते हुए बराबरी कर ली। भारत के लिए मंदीप सिंह ने दो और ललित उपाध्याय व हरमनप्रीत सिंह ने 1-1 गोल किया है। सोमवार को लॉन बॉल्स में भारतीय विमेंस फोर्स टीम ने इतिहास रच दिया है। 

टीम पहली बार कॉमनवेल्थ गेम्स के फाइनल में पहुंची है और कम से कम सिल्वर मेडल पक्का कर लिया है। 1930 से कॉमनवेल्थ गेम्स में लॉन बॉल्स खेला जा रहा है, लेकिन आज तक टीम इंडिया फाइनल में नहीं पहुंच पाई थी। भारत ने सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को हराया है। अब फाइनल में साउथ अफ्रीका से मुकाबला होगा। बॉक्सिंग में अमित पंघाल ने 51 KG वेट कैटेगरी में शानदार प्रदर्शन करते हुए वानूआतू के नाम्री बेरी को 5-0 से हरा कर क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। वहीं, बॉक्सिंग के अन्य मुकाबले में 57 KG वेट कैटेगरी में भी भारत को जीत मिली है। मोहम्मद हसमुद्दीन ने बांग्लादेश के मोहम्मद सलीम को हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। अनुभवी मोहम्मद हसमुद्दीन ने 5-0 से यह मैच जीत लिया है। 

वेटलिफ्टिंग की मेंस 81KG वेट कैटेगरी में भारत के अजय सिंह मेडल जीतने से चूक गए हैं। उन्होंने स्नैच और क्लीन एंड जर्क मिलाकर 319 KG वेट उठाया और चौथे स्थान पर रहे। इंग्लैंड के क्रिस मरे (325 KG) ने गेम्स रिकॉर्ड के साथ गोल्ड जीता। अजय ने स्नैच के पहले प्रयास में 138 KG, दूसरे में 140 KG और तीसरे में 143 KG का वजन उठाया। वहीं, क्लीन एंड जर्क में उन्होंने 172 और 176 KG वेट उठाया। तीसरा प्रयास विफल रहा। भारत ने अब तक 3 गोल्ड सहित 7 मेडल जीते हैं। मेडल टैली में भारत अभी छठे स्थान पर है। ऑस्ट्रेलिया 24 गोल्ड सहित 60 मेडल जीतकर पहले नंबर पर है। सोमवार को गेम्स के चौथे दिन 28 गोल्ड दांव पर होंगे। इनमें सबसे ज्यादा गोल्ड स्विमिंग में होंगे। जिम्नास्टिक और जूडो में 5-5 गोल्ड और वेटलिफ्टिंग में 3 गोल्ड के लिए मुकाबले होंगे। 

दोपहर 2 बजे से वेटलिफ्टिंग, मेंस 81 Kg ऑल ग्रुप्स कैटेगरी में अजय सिंह भारत की तरफ से गोल्ड की दावेदारी करते हुए नजर आएंगे। दोपहर 2:30 बजे से जूडो मेन 66 Kg के एलिमिनेशन राउंड ऑफ 16 में जसलीन सिंह सैनी एक्शन में दिखेंगे। दोपहर 2:30 बजे: जूडो मेन 60 Kg के एलिमिनेशन राउंड ऑफ 16 में भारतीय विजय कुमार यादव उतरेंगे। दोपहर 3:39 बजे से एक्वेटिक्स स्विमिंग एंड पैरा स्विमिंग के मेंस 100 मीटर बटरफ्लाय हीट 6 में साजन प्रकाश मोर्चा संभालेंगे। रात 11 बजे वेटलिफ्टिंग के विमेंस 71Kg ऑल ग्रुप्स में हरजिंदर कौर मोर्चा संभालेंगी। रात 1246 बजे: एक्वेटिक्स स्विमिंग एंड पैरा स्विमिंग, मेंस 50 मीटर फ्री स्टाइल S7 फाइनल में निरंजन मुकुंदन एक्शन में दिखेंगे।