समझौते से समाधान अभियान एक सराहनीय पहल – राजस्व मंत्री

 

ग्वालियर-चंबल संभाग के प्रत्येक जिले में कार्यशाला...

समझौते से समाधान अभियान एक सराहनीय पहल राजस्व मंत्री



ग्वालियर l  30 अगस्त 2022 l  ग्वालियर-चंबल संभाग में शासकीय योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन, छोटे-छोटे विवादों का समझौते से समाधान और बच्चों के समग्र विकास के लिये समझौता से समाधान का नवाचार प्रारंभ किया गया है। इस नवाचार के बेहतर क्रियान्वयन के लिये 30 अगस्त को ग्वालियर-चंबल संभाग के सभी जिलों में कार्यशालाओं का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में दोनों संभाग के महाविद्यालयों को भी जोड़ा गया है। कार्यशाला के अंत में प्रदेश स्तर से राजस्व मंत्री श्री गोविन्द सिंह राजपूत भी जुड़े और उन्होंने समझौता से समाधान के नवाचार की सराहना की।

प्रदेश के राजस्व मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने कहा कि ग्वालियर-चंबल संभाग में समझौते से समाधान की जो सराहनीय पहल की गई है उसे प्रदेश के अन्य संभागों में भी लागू किया जाना चाहिए। शासन की योजनाओं का शतप्रतिशत क्रियान्वयन और लोगों के छोटे-छोटे विवादों का समझौते से समाधान एक अनुकरणीय कार्य है। उन्होंने कहा कि विभिन्न महाविद्यालयों को गाँव गोद देकर उन गाँवों को विवाद रहित बनाने और योजनाओं का लाभ सभी पात्र हितग्राहियों को पहुँचाने के कार्य में सभी को सहयोगी बनना चाहिए। राजस्व प्रकरणों के त्वरित निराकरण से गाँवों में पैदा होने वाले छोटे-छोटे विवाद स्वत: ही समाप्त हो जायेंगे।

 उच्च शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव शैलेन्द्र सिंह ने कहा कि महाविद्यालयों को एक गाँव गोद दिया जाए। उच्च शिक्षा विभाग का यह निर्णय भी है। सामाजिक सरोकारों के कार्यों के साथ-साथ शासन की योजनाओं का लाभ लोग कैसे उठाएँ, इसकी जानकारी महाविद्यालयों के विद्यार्थी ग्रामीणजनों को दें, ताकि अधिक से अधिक लोगों को शासन की योजनाओं का लाभ मिल सके। विवाद रहित गाँव घोषित करने का जो कार्य ग्वालियर-चंबल संभाग में किया जा रहा है वह बहुत ही सराहनीय कार्य है। उन्होंने यह भी कहा कि शासन की योजनाओं का लाभ जिन गाँवों में लोगों को नहीं मिला है, उसके लिये जिम्मेदार अधिकारियों और कर्मचारियों के विरूद्ध दण्डात्मक कार्रवाई भी की जाए।

विधि विभाग के प्रमुख सचिव विनोद कुमार द्विवेदी ने कहा कि समझौते से समाधान का जो कार्य ग्वालियर-चंबल संभाग में किया जा रहा है, इस अभियान से ग्रामीण क्षेत्र में छोटे-छोटे विवाद हैं उनका निराकरण होगा। राजस्व प्रकरणों के त्वरित निराकरण से पुलिस एवं न्यायालयों में जो प्रकरण पहुँचते हैं उनमें भी कमी आयेगी। आयुक्त उच्च शिक्षा दीपक सिंह ने कहा कि उच्च शिक्षा विभाग द्वारा महाविद्यालयों को गोद लेकर सामाजिक सरोकार का कार्य करने के निर्देश पूर्व से ही हैं। ग्वालियर-चंबल संभाग में शासकीय योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन और ग्रामीण एवं युवाओं को प्रेरित करने का जो कार्य किया जा रहा है उससे ग्रामीणजनों को लाभ मिलेगा।

ग्वालियर-चंबल संभाग आयुक्त आशीष सक्सेना ने कार्यशाला में कहा कि ग्वालियर-चंबल संभाग के 281 महाविद्यालयों को कार्यशाला से जोड़ा गया है।  25 महत्वपूर्ण योजनाओं के क्रियान्वयन के लिये चिन्हित ग्रामों में सर्वेक्षण कर पात्र हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ उपलब्ध कराया जायेगा। उन्होंने बताया कि ग्वालियर-चंबल संभाग के सभी जिलों में 17 सितम्बर से चिन्हित गाँवों में सर्वेक्षण का कार्य प्रारंभ किया जाकर 2 अक्टूबर को पंचायत स्तर पर समझौते से समाधान का एक विशेष कैम्प आयोजित किया जायेगा, जिसमें हितग्राहियों को लाभान्वित करने का कार्य होगा। शासन की योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिये मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा दिए गए निर्देश के परिपालन में 17 सितम्बर से 31 अक्टूबर तक विशेष अभियान भी दोनों संभागों में संचालित किया जायेगा।

कार्यशाला के प्रारंभ में एडीजी डी श्रीनिवास वर्मा ने बताया कि समझौते से समाधान अभियान के तहत पुलिस में लंबित छोटे-छोटे मामलों के निराकरण हेतु थाना स्तर पर निर्देश जारी कर आपसी समझौते से प्रकरणों का निराकरण किया जा रहा है। विवाद रहित गाँव अधिक से अधिक हों, इसके भी सार्थक प्रयास किए जा रहे हैं। समझौते से समाधान के लिये आयोजित कार्यशाला में गूगल मीट के माध्यम से उच्च शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव शैलेन्द्र सिंह, उच्च शिक्षा विभाग के आयुक्त दीपक सिंह, विधि विभाग के प्रमुख सचिव विनोद कुमार द्विवेदी भोपाल से जुड़े और उन्होंने अपने विचार भी व्यक्त किए। संभागीय आयुक्त कार्यालय से संभागीय आयुक्त आशीष सक्सेना और एडीजी डी श्रीनिवास वर्मा शामिल हुए। ग्वालियर-चंबल संभाग के प्रत्येक जिले में आयोजित कार्यशाला से जिला कलेक्टर सहित राजस्व, पुलिस और महाविद्यालयों के अधिकारी - कर्मचारी भी शामिल हुए।


Comments