आरोपियों ने विमान अधिनियम का किया उल्लंघन…

ड्रोन का इस्तेमाल करने पर दो बांग्लादेशी गिरफ्तार


कोलकाता। कोलकाता के विक्टोरिया मेमोरियल हॉल और उसके आसपास के इलाकों में अनुमति के बिना तस्वीरें खींचने और ड्रोन का इस्तेमाल करने के आरोप में दो बांग्लादेशी नागरिकों को गिरफ्तार किया गया है पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। संग्रहालय की सुरक्षा का जिम्मा संभालने वाले केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआरपीएफ) की ओर से हेस्टिंग्स पुलिस थाने में इस संबंध में शिकायत दर्ज करायी। 

दोनों व्यक्तियों की पहचान पड़ोसी देश के राजशाही के रहने वालों के तौर पर की गई। अधिकारी ने बताया कि प्रारंभिक जांच के मुताबिक, दोनों बांग्लादेशियों को ड्रोन उड़ाने की अनुमति नहीं थी। पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि आरोपी विक्टोरिया मेमोरियल के उत्तरी गेट से कैमरों से लैस ड्रोन का इस्तेमाल कर रहे थे। वह स्मारक और उसके आस-पास के इलाकों की तस्वीरें ले रहे थे। विशेष रूप से, विक्टोरिया मेमोरियल हॉल फोर्ट विलियम में सेना की पूर्वी कमान के मुख्यालय के करीब है। 

अधिकारी ने बताया कि दोनों बांग्लादेशियों को 23 अगस्त तक पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है। अधिकारी ने बताया कि आरोपियों ने विमान अधिनियम का उल्लंघन किया है। विक्टोरिया मेमोरियल हॉल में और उसके आसपास ड्रोन उड़ाना प्रतिबंधित है क्योंकि यह ड्रोन प्रतिबंधित क्षेत्र है और रक्षा क्षेत्र में भी आता है। ऐसे किसी भी मानव रहित विमान (ड्रोन) को संचालित करने के लिए विशेष अनुमति की आवश्यकता होती है। हम उनसे पूछताछ कर रहे हैं।