लग्जरी कार में ले जा रहे थे 16 किलो हाथी के दांत…

पुलिस ने हाथी के दांतो की तस्करी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश कर 4 आरोपियों को किया गिरफ्तार

जालौन। जिले की रेंढ़र थाना पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है। पुलिस ने शनिवार को अवैध हाथी के दांतो की तस्करी करने वाले अन्तर्जनपदीय गिरोह का पर्दाफाश कर 4 आरोपियों को गिरफ्तार किया। पुलिस ने इनके कब्जे से 16 किलो हाथी के दांत बरामद किए, जिसकी कीमत करीब 1 करोड़ 10 लाख रुपये आंकी जा रही है। इसके अलावा तस्करों के पास से लग्जरी गाड़ी, एक लाख रुपये नगद, पांच मोबाइल और एक आरी बरामद की है। पुलिस ने संबंधित धाराओं में मुकदमा पंजीकृत करते हुए जेल भेज दिया है। 

पुलिस अधीक्षक रवि कुमार ने पुलिस लाइन सभागार में खुलासा करते हुए बताया कि अवैध तस्करी की रोकथाम के लिए अपर पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में रेंढ़र पुलिस टीम को लगाया गया था। मुखबिर की सटीक सूचना पर रेंढ़र थाना क्षेत्र के करहियापुरा मोड़ के पास से करीब रात 9 बजे एक लग्जरी गाड़ी को रोका गया, जिसमें चार लोगों से पूछताछ की गई। शक होने पर पुलिस ने छानबीन की, तो पता चला यह चारों अभियुक्त शातिर तस्कर हैं, जो हाथी के दांत की तस्करी करते हैं। 

पूछताछ में आरोपियों ने कि वे वन्य जीवों के अंगो की तस्करी करते हैं। हाथी दांत की तस्करी करने जा रहे थे कि पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया। इससे पहले भी अन्य जनपदो में वन्य जीवों के अंगो की तस्करी कर चुके हैं। गिरफ्तार आरोपी ऊधव प्रसाद गुप्ता और अमीन उर्फ पप्पू बनारस का रहने वाला है। वहीं, सकील, मुस्ताख हमीरपुर और बांदा का रहने वाला है। इनके अपराधिक इतिहास की जानकारी आसपास के जनपदों एवं अन्य प्रान्तों से की जा रही है।