छलका अग्निवीर भर्ती केंडीडेट्स का दर्द

 पुलिस ग्राउंड पर प्रैक्टिस से रोका...

छलका अग्निवीर भर्ती केंडीडेट्स  का दर्द

सांकेतिक तस्वीर 

भोपाल। पीएम मोदी की सेना में सेवा देने के लिए लाई गई अग्निवीर योजना की तैयारियों के लिए युवाओं को मैदान उपलब्ध नहीं हो पा रहा है. पुलिस ने जब शारिरिक अभ्यास कर रहे युवाओं को मैदान से बाहर खदेड़ा तो हंगामा हो गया. मामला भोपाल के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में शारीरिक अभ्यास के लिए पहुंचे नौजवानों को वहां से खदेड़े जाने के बाद का है. यहां शारिरिक अभ्यास कर रहे इन नौजवानों को ये कहकर मैदान से बाहर कर दिया गया कि उनके पास यहां अभ्यास करने के लिए पुलिस विभाग से अनुमति नहीं थी. इस दौरान यहां भर्ती की तैयारी करने आए नौजवान और पुलिस कर्मचारी की बातचीत का ऑडियो भी सोशल मीडिया वायरल हो रहा है जिसमें पुलिस विभाग के कर्मचारी युवक को धमकाते हुए नजर आ रहे हैं. ऐसे में देशभक्ति का ज़ज्बा लिए जो नौजवान अग्निवीर बनने की तैयारी कर रहे हैं क्या वे केवल इसलिए भर्ती में चूक जाएंगे कि उन्हें वक्त रहते वो मैदान नहीं मिल पाया जहां वो अभ्यास कर सकें.

यह है पूरा मामला: अक्टूबर महीने में भोपाल में अग्निवीरों की भर्ती होनी है. जिसे लेकर नौजवान भोपाल के लाल परेड मैदान, मोती लाल नेहरू स्टेडिया में अभ्यास के लिए पहुंचे थे. यहां जब उन्होनें मैदान में फिटनेस का अभ्यास करना शुरु किया तो उन्हें वहां मौजूद कर्मचारियों ने मैदान से बाहर जाने को कहा पुलिसकर्मियों ने उन्हें कहा कि यहां आने के लिए पुलिस विभाग की अनुमति लेकर आना जरूरी है. इन नौजवानों का आरोप है कि जबकि पुलिस विभाग के अधिकारी कर्मचारियों के बच्चे यहां रोज़ अभ्यास कर रहे हैं ऐसे में सिर्फ उन्हीं लोगों से क्या परेशानी है. सवाल जवाब करने पर वहां मौजूद पुलिस अधिकारी ने इन युवकों को फटकार भी लगाई. बातचीत का ऑडियो वायरल: युवाओं को स्टेडियम से बाहर जाने की बात को लेकर पुलिस अधिकारी और युवाओं के बीच विवाद का ऑडियो भी वायरल हो रहा है.

बातचीत के कुछ अंश हम बता रहे हैं.

उम्मीदवार – हम रनिंग के लिए जाते हैं तो कहते हैं लिखवा कर लाओ. जो लड़के पहचान वाले होते हैं जो खुद को पुलिस कर्मचारियों के बच्चे बताते हैं उन्हें एंट्री दे दी जाती है. वो कहां से लिखवाकर जाते हैं.

पुलिस कर्मचारी –ज्याद मुंह मत चलाओ. कोई नहीं करता रनिंग

उम्मीदवार – सर करते हैं...मैं आपको खुद दिखा दूंगा.

पुलिस कर्मचारी– जो पुलिस में भर्ती हैं वे ही दौड़ेंगे. यही कहा था ना तूने. जो पुलिस में भर्ती है वो ही दौंड़ेंगे.

उम्मीदवार–जी सर दिखा दूंगा.

पुलिस कर्मचारी - और अगर नहीं दिखा पाया तो तेरी वॉट लगा दूंगा.

उम्मीदवार – आप ऐसा क्यों कह रहे हैं सर.

पुलिस कर्मचारी– तूने ही ये कहा ना कि पुलिस वाले ही भर्ती में दौड़ेंगे.

योजना की घोषणा होने के बाद मध्यप्रदेश के अलग अलग हिस्सों से नौजवान पिछले कई महीनों से सेना और अग्निवीर परीक्षा में भर्ती होने की की तैयारी कर रहे हैं. राजगढ़ के रहने वाले माखन मीणा बताते हैं अब केवल दो महीने बचे हैं भर्ती में. हम तो सुबह चार बजे से रनिंग के लिए पहुंच जाते हैं ताकि 6 बजे तक मैदान खाली हो जाए जिससे पुलिस विभाग के लोगों को दिक्कत ना हो. माखन आरोप लगाते हैं कि अब लगातार हमें परेशान किया जा रहा है. इधर से परमीशन लो उधर से परमीशन लेकर आओ. अग्निवीर की परीक्षा करीब है ऐसे में वे युवा जो यहां आकर अभ्यास कर लेते थे उन्हें अभ्यास के लिए प्रदेश की राजधानी में ही मैदान ही नही उपलब्ध होगा तो ये  कैसे अग्निवीर बन पाएंगे।

Comments