यमुना एक्सप्रेसवे पर टोल दरें बढ़ीं सफर करना महंगा

 

व्यावसायिक वाहनों को 25 पैसे व बड़े व्यावसायिक वाहनों को 60 से 95 पैसे प्रति किमी अतिरिक्त देने होंगे...

यमुना एक्सप्रेसवे पर  टोल दरें बढ़ीं सफर करना महंगा


यमुना एक्सप्रेसवे पर चार पहिया निजी वाहन मालिकों को एक सितंबर से 10 पैसे प्रति किमी की दर से 16 रुपये तक अतिरिक्त देने होंगे। वहीं, व्यावसायिक वाहनों को 25 पैसे व बड़े व्यावसायिक वाहनों को 60 से 95 पैसे प्रति किमी अतिरिक्त देने होंगे। यमुना विकास प्राधिकरण की बुधवार की बैठक में यह फैसला किया गया।एक सितंबर से कई राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल टैक्स बढ़ेगा। जिन टोल प्लाजा पर एक अप्रैल को टैक्स में वृद्धि नहीं हुई थी, वहां नई दरें लागू होंगी। इसकी रिपोर्ट मांगी गई है। 30-31 अगस्त को नई दरों की गणना पूरी कर ली जाएगी।

यमुना विकास प्राधिकरण की बुधवार को 74वीं बोर्ड बैठक में कई अहम प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। प्राधिकरण ने ग्रेनो से आगरा तक टोल दरें बढ़ा दी हैं। दोपहिया और ट्रैक्टर को टोल बढ़ोतरी से बाहर रखा गया है। इसके अलावा नोएडा एयरपोर्ट से नॉलेज पार्क तक मेट्रो कॉरिडोर, एयरपोर्ट से फिल्म सिटी व औद्योगिक सेक्टरों तक पॉड टैक्सी और टप्पल-बाजना में लॉजिस्टिक पार्क व वेयर हाउसिंग बनाने पर मुहर लगाई गई है। हालांकि, नॉलेज पार्क से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन तक बनने वाली मेट्रो लाइन की फिर से विस्तृत परियोजना रिपोर्ट बनाने के लिए कहा गया है। इसके अलावा आवासीय भूखंड की संपत्तियों का ट्रांसफर शुल्क पांच फीसदी से घटाकर ढाई फीसदी कर दिया गया है। आवंटियों के लिए एकमुश्त समाधान योजना भी एक सितंबर से लागू कर दी जाएगी। 

मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि सरकार के निर्देश पर जेपी इंफ्राटेक कंपनी ने यमुना एक्सप्रेसवे की सुरक्षा पर 130.54 करोड़ रुपये खर्च किए थे। इस कारण पिछली बोर्ड बैठक में भी जेपी की ओर से टोल दरें बढ़ाने का प्रस्ताव रखा गया था। साल-2019 से दरें नहीं बढ़ाई गईं थीं, इसलिए इस बार प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। निजी वाहन स्वामियों को अब 10 पैसे प्रति किमी के अनुसार 16 रुपये अतिरिक्त देने होंगे। इसी तरह व्यावसायिक वाहनों के लिए 25 पैसे और बड़े व्यावसायिक वाहनों के लिए 60 से 95 पैसे तक दरें बढ़ाई गई हैं। बैठक में प्राधिकरण के चेयरमैन व औद्योगिक विकास आयुक्त अरविंद कुमार, सीईओ यमुना प्राधिकरण डॉ. अरुणवीर सिंह, सीईओ ग्रेनो प्राधिकरण सुरेंद्र सिंह, सीईओ नोएडा रितु माहेश्वरी और एसीईओ यमुना प्राधिकरण रविंद्र कुमार व मोनिका रानी आदि मौजूद रहे।

Comments