बाढ़ के खतरे के बीच IMD का अलर्ट...

देश के कई राज्यों में  भारी बारिश की चेतावनी

शुक्रवार व शनिवार की मध्य रात्रि से हो रही वारिष  के कारण ओडिशा  मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं. उत्तर से दक्षिण तक के राज्यों में मॉनसून सीजन के दूसरे फेज में जमकर बारिश हो रही है. मौसम विभाग (IMD) ने आज ओडिशा  गुजरात  झारखंड मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ समेत कई राज्यों में भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया है.

मौसम का हाल बताने वाली एजेंसी स्काईमेट वेदर के मुताबिक, गंगीय पश्चिम बंगाल झारखंड ,ओडिशा, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में मध्यम के साथ तेज बारिश हो सकती है. अगले 48 घंटों के लिए भारी वर्षा का पूर्वानुमान व्यक्त करते हुए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार राज्य के इन जिलों समेत अनेक अन्य इलाकों में वर्षा होने की संभावना है. 

उत्तर भारत में मानसूनी गतिविधियां कमजोर पड़ने के कारण राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लोग उमस भरी और चिपचिपी गर्मी के सितम से परेशान हैं. हालांकि आज शनिवार 20 अगस्त को मध्यम रफ्तार से हवा चलने के साथ शाम तक हल्की बारिश के आसार हैं. इससे लोगों को मौसम की मनमानी से कुछ हद तक राहत मिलने के संकेत हैं. मौसम विशेषज्ञों का पूर्वानुमान है कि रविवार को भी हल्की बारिश के आसार हैं. आज दिनभर मध्यम रफ्तार से हवाएं चलने के साथ सूरज और बादलों के बीच लुकाछिपी चलेगी. वहीं शाम तक मौसम करवट ले सकता है. दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में गरज के साथ हल्की बारिश के होने के आसार हैं. आज अधिकतम तापमान 35 व न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है. रविवार को भी लगभग यही स्थिति रहेगी.