CNG और PNG गैस की कीमतों में हुई कटौती


LPG की तुलना में 18 प्रतिशत होगी बचत ..

CNG और PNG गैस की  कीमतों में हुई  कटौती


बढ़ती महंगाई के बीच ईंधन के मोर्चे पर राहत भरी खबर है। मुंबई में गैस सप्लाई करने वाली महानगर गैस ने मंगलवार को रसोई ईंधन पाइप्ड नैचुरल गैस (PNG) और ऑटोमोबाइल ईंधन कंप्रेस्ड नैचुरल गैस (CNG) की कीमतों में कटौती की घोषण की है। इस साल अप्रैल के बाद से कीमतों में 6 बार बढ़ोत्तरी की गई थी। 

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, मुंबई में PNG की कीमत 4 रुपये प्रति मानक क्यूबिक मीटर घटाकर 48.50 रुपये प्रति एससीएम कर दी गई है, जबकि CNG की कीमत 6 रुपये प्रति किलोग्राम घटाकर 80 रुपये प्रति किलोग्राम कर दी गई है। कंपनी के अनुसार सरकार की ओर से घरेलू स्तर पर उत्पादित प्राकृतिक गैस के आवंटन में वृद्धि के बाद कीमतों में कटौती की गई है। महानगर गैस लिमिटेड (MGL) ने कहा कि दरों में संशोधन के बाद, CNG के उपयोग से वाहन मालिक को मुंबई में ईंधन लागत पर 48 प्रतिशत की बचत करने में मदद मिलेगी। वहीं PNG उपयोगकर्ताओं के मामले में, सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले वैकल्पिक तरल पेट्रोलियम गैस (LPG) की तुलना में बचत 18 प्रतिशत होगी।

 मुंबई में इसी महीने लोगों को महंगाई का झटका लगा था। 3 अगस्त को सीएनजी की कीमत में छह रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी की है। इससे पहले एमजीएल ने बीते 13 जुलाई को कीमतों में बढ़ोतरी की थी। उस समय सीएनजी चार रुपये प्रति किलो महंगी हुई थी। इस प्रकार सीएनजी की कीमतों में 10 रुपये की बढ़ोत्तरी के बाद अब राहत मिली है।

Comments