स्टेशन को सुंदर और सुविधाजनक बनाने देशभर की अर्किटेक्चर कंपनियों से मांगा प्रस्ताव…

जबलपुर, मदनमहल, सतना सहित 13 स्टेशनों को एयरपोर्ट की तर्ज पर विकसित करेगा रेलवे

जबलपुर। रेलवे ने स्टेशनों का कायाकल्प करने का काम शुरू कर दिया है। इस बार बड़े स्टेशनों के साथ छोटे स्टेशनों को भी लिया गया है। जबलपुर मंडल की सीमा आने वाले लगभग 100 रेलवे स्टेशनों में से 13 स्टेशनों में एयरपोर्ट जैसी सुविधा देने का काम होगा। इन स्टेशनों के मुख्य भवन से लेकर सर्कुलेशन एरिया और प्लेटफार्म पर यात्री सुविधाओं को इजाफा होगा। इसके लिए जबलपुर सहित 13 स्टेशनों को चुना गया है, जिसमें मदनमहल, सागर, मैहर, सतना, पिपरिया, बांदकपुर, करेली, सिहोरा रोड, मकरोनिया, ब्यौहारी, सरईग्राम, अमदरा, बीना मालखेड़ी स्टे शन हैं। इन्हें सुंदर बनाने के साथ यहां पर पर्यावरण अनुकूल क्षेत्र भी विकसित किया जाएगा। 

वहीं रेलवे ट्रैक के किनारे और रेलवे स्टेशनों के पहुंच मार्ग के दोनों ओर खुले स्थानों को भी विकसित किया जाना है। जबलपुर रेल मंडल ने स्टेशनों का कायाकल्प करने के लिए एनजीओ, धर्मार्थ संस्थाओं, निगमों, सरकारी निकायों और स्वयं-सहायता समूहों से भी मदद मांगी है। मंडल द्वारा जन भागीदारी के माध्यम से स्टेशनों के सौन्दर्यीकरण में रुचि रखने वालों को भी इस काम के लिए आमंत्रित किया गया है। इस काम में रुचि रखने वाले सात अगस्त तक डीआरएम कार्यालय जबलपुर में पीके श्रीवास्तव मंडल अभियंता (मुख्यांलय) जबलपुर मंडल से संपर्क कर अपना प्रस्ताव दे सकते हैं। जबलपुर। मध्यप्रदेश तृतीय वर्ग शासकीय कर्मचारी संघ ने राज्य शासन द्वारा कर्मचारियों के बढ़ाई गए तीन फीसदी एरियर्स को लेकर नाराजगी जताई है। 

संघ के पदाधिकारियों को कहना है कि सरकार प्रदेश के 10 लाख कर्मचारियों के साथ अन्याय कर रही है। महंगाई भत्ता देने के नाम पर हमारा एरियर्स नहीं दिया जा रहा। संघ के योगेंद्र दुबे ने बताया कि पिछले एरियर्स राशि का इस बार कोई उल्लेख नहीं है। इससे पूर्व एक अप्रैल 2022 में दिए गए 11 फीसदी महंगाई भत्ते में पिछली तिथि के एरियर्स राशि का भुगतान आज तक नहीं किया गया। सरकार इस पर गंभीरता से ध्यान दे और कर्मचारियों का एरियर्स भुगतान करें। संघ के अर्वेंद्र राजपूत, अवधेश तिवारी, अटल उपाध्याय, आलोक अग्निहोत्री, मुकेश सिंह, मंसूर बेग आदि ने राज्य के कर्मचारियों को केंद्र के समान महंगाई भत्ता एरियर्स राशि का भुगतान करें।