यातायात नियमों में किये गये परिवर्तन से व्यवसाईयों को हो रही परेशानी…

महाराज बाड़ा एवं उसके आस-पास के क्षेत्रों में सार्वजनिक वाहनों के परिचालन को करें बहाल : MPCCI

ग्वालियर। प्रचलित यातायात नियमों में किये गये परिवर्तन से दौलतगंज, टोपी बाजार, महाराज बाड़ा, सराफा बाजार, डीडवाना ओली के व्यवसाईयों को हो रही परेशानी पर ‘चेम्बर भवन` में आज सायं 4.30 बजे एक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में काफी संख्या में उक्त बाजारों के व्यवसायीगण उपस्थित रहे। बैठक के प्रारंभ में अध्यक्ष-विजय गोयल ने कहा कि ग्वालियर शहर में यातायात के नियमों का मुस्तैदी से यातायात पुलिसकमिर्यों द्बारा पालन न कराये जाने के कारण शहर की यातायात व्यवस्था बिगड़ रही है, जिसे सुधारने के लिए अधिकारियों द्बारा महाराज बाड़ा एवं उसके आस-पास के क्षेत्रों में सार्वजनिक वाहनों को पूर्ण रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया है, जिससे व्यापारियों को परेशानी हो रही है। कोरोना काल के बाद व्यवसाय ठीक प्रकार से चलना प्रारंभ हुए हैं लेकिन प्रशासन के इस निर्णय से व्यापारियों की बिक्री में भारी गिरावट आई है और ग्राहकों को भी इस समस्या से जूझना पड़ रहा है। इस परेशानी पर चर्चा एवं उसके उचित हल के लिए आज यह बैठक आयोजित की गई है। 

बैठक में प्राप्त सुझावों के आधार पर प्रशासन से चर्चा कर, समस्या का निराकरण कराया जायेगा। बैठक में उपाध्यक्ष-पारस जैन, कोषाध्यक्ष-वसंत अग्रवाल, पूर्व उपाध्यक्ष-सुरेश बंसल, कार्यकारिणी समिति सदस्य-महेश मुदगल, उमेश कुमार उप्पल, रवि प्रताप अग्रवाल, दीपक अग्रवाल, आशुतोष द्बिवेदी, संतोष जैन, संदीप वैश्य , लक्ष्मन बंसल, रमेश खण्डेलवाल, महेश कुमार जैन, राजेश बांदिल ‘मनीष` सहित श्री हयारण, रामावतार, माधव अग्रवाल, मनोहर लाल अरोरा, आशीष अग्रवाल, संजय कुमार अग्रवाल आदि ने एकमत से प्रशासन द्बारा बाड़ा क्षेत्र में पूर्ण रूप से सार्वजनिक वाहनों के आवागमन पर प्रतिबंध का विरोध करते हुए कहा कि सार्वजनिक वाहनों को बाड़ा क्षेत्र में पूर्व की तरह आने देना चाहिए। इससे व्यापार चौपट हो रहा है। बैठक में उपस्थित महानुभावों द्बारा निम्नलिखित प्रस्ताव पर प्रशासन से चर्चा कर, समस्या का निराकरण कराने की बात कही:-

  1. शहर के प्रमुख बाजारों में राँग साइड वाहनों के प्रवेश पर पूर्णत: प्रतिबंध होना चाहिए।
  2. सार्वजनिक वाहनों जिनमें प्रमुख रूप से सीएनजी ऑटो एवं ई-रिक्शा को दौलतगंज, महाराज बाड़ा, माधवगंज, होते हुए पोस्ट ऑफिस से सराफा बाजार होते हुए परिचालन की अनुमति दी जाये।
  3. परमानेंट पार्किंग किये गये वाहनों को हटाया जाये।
  4. बाजारों में सार्वजनिक वाहनों के स्टॉपेज निर्धारित किये जायें।
  5. महाराज बाड़ा क्षेत्र में नवीन पार्किंग स्थल का निर्माण किया जाये।
  6. पेड पार्किंग में पहला घंटा मुफ्त पार्किंग दी जाये, ताकि नागरिकों को निर्धारित स्थान पर वाहन पार्क करने की आदत बने।
  7. सड़क एवं फुटपाथ पर व्यापार प्रतिबंधित रहे।
  8. पार्किंग एरिया के बाहर खड़े वाहनों की यातायात पुलिसकर्मियों द्बारा मोबाइल, हैण्डी कैमरा आदि से वीडियोग्राफी कर, ई-चालान बनाये जायें।

बैठक का संचालन कर रहे मानसेवी सचिव-डॉ. प्रवीण अग्रवाल ने कहा कि आज की बैठक में आये उक्त सुझावों पर शीघ्र ही जिला प्रशासन के साथ बैठक कर, उक्तानुसार कार्यवाही की मांग की जायेगी ताकि शहर की यातायात व्यवस्था में सुधार होकर, व्यवसायियों के व्यापार पर पड़ रहे प्रतिकूल प्रभाव को रोका जा सके। sबैठक में पंकज अरोरा, संजय जैन, हर्ष ओबेरॉय, बबलू गोयल, नवीन अग्रवाल, विजय खण्डेवाल, रवि यादव, देवेश अग्रवाल, सुजीत गिडवानी, विनोद गिडवानी, सुरेश बत्रा, अंकुर स्याल, आदित्य जैन, संजय कट्ठल, हरीदास अग्रवाल, सत्यदेव उपाध्याय, विजय सिंह राठौर, गोविन्द त्रिपाठी, सुनील अग्रवाल, राजेन्द्र वर्मा, मनीष अग्रवाल, विवेक अग्रवाल, दीपक जैन आदि व्यवसायी उपस्थित रहे।