भारत में गहराता जा रहा है बिजली संकट !

 

प्रचंड गर्मी के कारण ऊर्जा संयंत्रों पर ज्यादा से ज्यादा बिजली उत्पादन का बोझ…

भारत में गहराता जा रहा है बिजली संकट !


नई दिल्ली। देश के अधिकतर राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है। पारा अप्रैल माह में 40 डिग्री के ऊपर चला गया था। आगे के कुछ हफ्तों में तापमान में और ज्यादा बढ़ोतरी के आसार हैं। ऐसे में ऊर्जा संयंत्रों पर ज्यादा से ज्यादा बिजली उत्पादन का बोझ भी बढ़ने वाला है। वहीं बिजली कटौती ने लोगों को और परेशानी बढ़ा दी है। घटों तक बिजली का ब्लैकआउट होने से लोगों में नाराजगी देखने को मिल रही है। 

बताया जा रहा है कि इन दिनों देश के अधिकतर राज्य बिजली कटौती का सामना कर रहे हैं। अगले तीन-चार हफ्तों में जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती जाएगी, बिजली की डिमांड बढ़ती जाएगी। बता दें कि देशभर में अनेक स्थानों पर अप्रैल में सर्वकालिक रूप से तापमान उच्च स्तर पर रहा है और पारे का स्तर 46 से 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा। पूर्वी उत्तर प्रदेश के बांदा में अप्रैल में 47.4 डिग्री सेल्सियस तापमान तक दर्ज किया गया। इलाहाबाद, झांसी और लखनऊ, हरियाणा में गुरुग्राम तथा मध्य प्रदेश के सतना में अप्रैल में तापमान क्रमश: 46.8 डिग्री सेल्सियस, 46.2 डिग्री सेल्सियस, 45.1 डिग्री सेल्सियस, 45.9 डिग्री सेल्सियस और 45.3 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया था। 

ऐसे में मई और जून में और भीषण गर्मी पड़ने के आसार हैं। रूस-यूक्रेन युद्ध  असर देश में बिजली के उत्पादन पर भी पड़ा है। क्योंकि ईंधन की कीमतों में हाल के दिनों में लगातार इजाफा हुआ है। बिजली संयंत्रों के लिए रखे कोयले के भंडार भी धीरे-धीरे सिकुड़ रहे हैं। भारत में रीन्यू एनर्जी ग्लोबल पीएलसी के चेयरमेन सुमंत सिन्हा ने एक इंटरव्यू में कहा कि यह एक कठिन स्थिति बन रही है। पूरी गर्मी एक परीक्षा होगी।

Comments