स्मार्ट सिटी की परियोजनाओं का शहरवासियों को मिल रहा है लाभ…

प्रगतिरत परियोजनाओं के पूर्ण होने पर शहर विकास को मिलेगा नया आयाम : निगमायुक्त


ग्वालियर। ग्वालियर स्मार्ट सिटी द्वारा चल रही परियोजनाओं का लाभ आमजन को मिल रहा है। जो परियोजनाएँ अभी प्रगतिशील हैं उन्हें भी जल्द पूर्ण करें जिससे शहरवासियों के जीवन में सुगमता आ सके और शहर विकास को नया आयाम मिल सके। यह बात ग्वालियर निगमायुक्त किशोर कन्याल ने ग्वालियर स्मार्ट सिटी की समीक्षा बैठक में कही। इस बैठक में स्मार्ट सिटी द्वारा किए जा रहे कार्यों की विस्तार से समीक्षा की गई और कार्यों को समय-सीमा में कैसे पूर्ण किया जा सकता है, इसकी रणनीति भी बनाई गई। आज शनिवार को ग्वालियर स्मार्ट सिटी की समीक्षा बैठक मोतीमहल स्थित ग्वालियर स्मार्ट सिटी कार्यालय में आयोजित हुई जिसमें निगमायुक्त किशोर कन्याल, ग्वालियर स्मार्ट सिटी सीईओ नीतू माथुर व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। बैठक में  ग्वालियर स्मार्ट सिटी सीईओ नीतू माथुर द्वारा स्मार्ट सिटी द्वारा पूर्ण की जा चुकी परियोजनाओं सहित क्रियान्वित परियोजनाओं की प्रगति का प्रेज़ेंटेशन के माध्यम से प्रस्तुतीकरण किया गया। 

निगमायुक्त श्री कन्याल ने बैठक में कहा कि जो परियोजनाएँ पूर्ण हो चुकी हैं उनका उपयोग जनता द्वारा किया जाए इसके लिये व्यापक प्रचार प्रसार किया जाए। वही जिन परियोजनाओं का अभी हाल ही में भूमिपूजन माननीय मुख्यमंत्री द्वारा किया गया था, उन्हें गुणवत्ता के साथ निर्धारित समयावधि में पूर्ण करे ताकि आने वाले समय मे शहर विकास को नई ऊंचाई मिल सके। श्री कन्याल ने सूत्र सेवा के तहत चल रही बसों की समीक्षा करते हुए कहा कि सिटी बसों में आम यात्रियों के लिए सुविधाओ का विस्तार करे और बसों के फेरो को भी बढ़ाया जाए ताकि यात्री ज्यादा से ज्यादा सिटी बसों को अपने परिवहन के लिए प्रयोग कर सके। बैठक में सीईओ नीतू माथुर ने जानकारी देते हुए बताया कि 80 वातानुकूलित सीएनजी बसों जिसमे 60 इंट्रासिटी व 20 इंटरसिटी बसों की निविदाएं स्मार्ट सिटी द्वारा जारी कर दी गई है इन नई बसों के आने से सूत्र सेवा बस संचालन को गति मिल सकेगी। बैठक में श्री कन्याल ने निर्देशित किया कि सिटी बसों के नए रुट की कार्ययोजना बनाई जाए ताकि शहरवासियों को सूत्र सेवा का ज्यादा से ज्यादा लाभ मिल सके। समीक्षा बैठक में ट्रांसफर स्टेशन, प्रेस बिल्डिंग, स्मार्ट रोड परियोजना, स्ट्रीट एलईडी लाइट सहीत कई प्रगतिरत परियोजनाओ पर विस्तृत चर्चा की गई। बैठक में स्मार्ट सिटी द्वारा बनाई जा रही विभिन्न सड़को सहित स्मार्ट रोड के कार्य को लेकर भी विस्तृत चर्चा की गई और कार्य को अतिशीघ्र पूर्ण कराये जाने को लेकर श्री कन्याल द्वारा अधिकारियो को दिशा निर्देश दिये गए। 

श्री कन्याल ने आईएसबीटी, टाउनहॉल के ऑपेरशन और मेंटेनेंस सहित अन्य जो परियोजनाये निविदा प्रक्रिया के अंतर्गत है उन्हें जल्द से जल्द निविदाएं जारी करने के लिए अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए। बैठक में ग्वालियर स्मार्ट सिटी सीईओ श्रीमती माथुर ने डिजिटल लाइब्रेरी में ए सी सहित अन्य सुविधाओं का इजाफा करने के साथ ही गोरखी परिसर में अटल मेमोरियल स्कूल के तैयार होने के बारे मे विस्तृत जानकारी साझा की गई। बैठक में स्ट्रीट एलईडी लाइटिंग के कार्य को लेकर भी विस्तृत चर्चा की गई श्री कन्याल नें अधिकारियो को दिशा निर्देश देते हुये कहा कि एलईडी स्ट्रीट लाइटिंग परियोजना के बचे कार्य को शीघ्र अति शीघ्र पूर्ण किया जाये। और साथ ही इस परियोजना के अंतर्गत सीसीएमएस पैनल इंस्टालेशन के कार्य को भी अन्य विभागों के साथ समन्यवय बनाकर जल्द से जल्द पूर्ण किया जाए। बैठक के अंत मे श्री कन्याल ने अभी हाल ही में अपने विदेश दौरे के अनुभव साझा करते हुए शहर में स्टार्टअप के लिए अनुकूल वातावरण बनाने को लेकर भी अपने सुझाव दिए।