कांग्रेस ने किया विवेक तन्खा के नाम का ऐलान…

MP से राज्यसभा सदस्य के लिए BJP में दो नामों पर मंथन जारी

भोपाल। राज्यसभा के लिए मध्यप्रदेश की 3 सीटों में से एक में कांग्रेस ने विवेक तन्खा के नाम का ऐलान कर दिया है। पूर्व सीएम कमलनाथ ने इसकी घोषणा कर दी है। वहीं, बीजेपी में केंद्रीय स्तर पर मंथन चल रहा है। मध्यप्रदेश में बीजेपी के खाते मे दो सीटें राज्यसभा की हैं। मध्यप्रदेश से सिर्फ एक चेहरा राज्यसभा जाएगा तो वहीं दूसरी सीट के लिए केंद्र की तरफ से कैंडिडेट भेजा जाएगा। बीजेपी की तरफ से पीयूष गोयल का नाम चर्चा में है। अन्य कोई नया चौंकाने वाला नाम भी आ सकता है। मध्यप्रदेश में राज्यसभा सीट के लिए कई दावेदारों को झटका लग सकता है। कैलाश विजयवर्गीय, उमा भारती उम्मीदों पर पानी फिर सकता है। 

सूत्रों की मानें तो मध्य प्रदेश बीजेपी आदिवासी या फिर दलित चेहरे को राज्यसभा भेजेगी। इसके पहले बीजेपी ने महिला आदिवासी संपतिया उइके को राज्यसभा भेजा था। माना जा रहा है कि बीजेपी की तरफ से आदिवासी चेहरा ही राज्यसभा के लिए जाएगा। बीजेपी में जो चेहरा होगा, वो चौंकाने वाला नाम होगा। ओबीसी चेहरे को लेकर बीजेपी ने चुप्पी साध रखी है। 29 जून को राज्यसभा की 3 सीटें मध्यप्रदेश कोटे की खाली हो रही हैं। कांग्रेस की तरफ से नाम पक्का हो गया है तो वहीं रविवार तक बीजेपी की तरफ से भी राज्यसभा प्रत्याशी का नाम तय हो जाएगा। 31 तारीख नामांकन भरने का आखिरी दिन है। 

रविवार को बीजेपी की तरफ से नामों का ऐलान कर दिया जाएगा।  बीजेपी का कहना है राज्यसभा मे कौन जायेगा, ये केंद्रीय नेतृत्व ही तय करेगा। बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा का कहना है कि जल्द ही नाम तय हो जाएंगे। जब पूछा गया कि क्या ओबीसी चेहरे को प्राथमिकता दी जायेगी। इस पर पार्टी ने चुप्पी साध ली। राज्यसभा की 11 सीटें में से अभी 8 सीटें बीजेपी के पास है तो 3 कांग्रेस के पास। वोटों के गणित से एक सीट के लिए 58 विधायकों की जरूरत है। बीजेपी का पलड़ा भारी है। इसके पास 127 विधायक हैं तो वहीं कांग्रेस के पास 96 विधायक हैं। मध्यप्रदेश विधानसभा में कुल 230 सीटें हैं।