राष्ट्रपति भवन में होगा भव्य स्वागत समारोह…

दिल्ली में आज PM मोदी से मिलेंगे बोरिस जॉनसन

भारत के दो दिन के दौरे पर आए ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन आज शुक्रवार को नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में स्वागत समारोह में शामिल होंगे। वो महात्मा गांधी की समाधि राजघाट पर बापू को पुष्पांजलि भी अर्पित करेंगे। शुक्रवार को पीएम मोदी और जॉनसन के बीच मुलाकात होगी। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच कई मुद्दों पर बातचीत होगी, जिसमें मुक्त व्यापार समझौता, हिंद-प्रशांत क्षेत्र की सुरक्षा और आतंकवाद से जुड़े मुद्दे मुख्य रूप से शामिल रहेंगे। इसके अलावा ब्रिटेन पीएम बोरिस जॉनसन भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ भी मुलाकात करेंगे। 

इससे पहले पीएम जॉनसन अहमदाबाद गुरुवार को अहमदाबाद पहुंचे। वहां भारतीय उद्योगपति गौतम अडाणी से मुलाकात की। ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने रक्षा और एयरोस्पेस प्रौद्योगिकियों में यूके की कंपनियों के सहयोग की बात कही। इससे पहले ब्रिटिश पीएम ने साबरमती आश्रम पहुंचकर बापू के चित्र पर माल्यार्पण किया। उसके बाद चरखा चलाकर सूत काता। उन्होंने गुजरात के वडोदरा के हलोल में JCB कंपनी की नई यूनिट का उद्घाटन किया। इस यूनिट में बुलडोजर (बैकहो लोडर) समेत कंस्ट्रक्शन क्षेत्र के दूसरे उपकरण बनाए जाएंगे। 

ब्रिटिश मूल की कंपनी JCB का भारत में ये छठा प्लांट है। प्लांट को बनाने में 650 करोड़ रुपए की लागत आई है। गौरतलब है कि ब्रिटिश पीएम का भारत दौरा उस समय हुआ है जब यूक्रेन और रूस के बीच घमासान छिड़ा हुआ है। यूरोप और अमेरिका ने रूस पर कई प्रतिबंध लगाए हैं। हालांकि, रूस को लेकर भारत ने शुरू से ही अपना रुख साफ कर दिया है। भारत ने साफ तौर पर कहा है कि रूस भारत का पुराना दोस्त है। कई जरूरतों के लिए दोनों देश एक-दूसरे पर निर्भर करते हैं। ऐसे में भारत अपनी दोस्ती को दांव पर नहीं लगाएगा।

दिल्ली में बोरिस जॉनसन का कार्यक्रम - 

  • सुबह 8.55 बजे : राष्ट्रपति भवन में बोरिस जॉनसन का भव्य स्वागत
  • सुबह 9.30 बजे : राजघाट में महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देंगे
  • सुबह 10.10 बजे :  भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात
  • सुबह 11.25 बजे : हैदराबाद हाउस में पीएम मोदी से मुलाकात
  • दोपहर 1 बजे : दोनों देशों के बीच समझौतों पर हस्ताक्षर