इमरान की पार्टी ने कार्यवाहक PM के लिए सुझाया जस्टिस आर अजमत सईद का नाम

पाकिस्तान में मचा सियासी घमासान…

इमरान की पार्टी ने कार्यवाहक PM के लिए सुझाया जस्टिस आर अजमत सईद का नाम

इमरान खान की पार्टी ने पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री के लिए जस्टिस आर अजमत सईद का नाम तय किया है। जस्टिस अजमत सईद उस पनामा बेंच का हिस्सा थे, जिसने नवाज शरीफ को अयोग्य घोषित कर दिया था। सईद ने साल 1997 में नवाज शरीफ द्वारा गठित एहत्साब ब्यूरो के विशेष अभियोजक के रूप में भी कार्य किया था। इमरान खान की पार्टी ने रपाकिस्तान के कार्यवाहक पीएम के लिए जस्टिस आर अजमत सईद का नाम तय किया है। 

न्यायमूर्ति (आर) अजमत सईद उस पनामा बेंच का हिस्सा थे, जिसने नवाज शरीफ को अयोग्य घोषित कर दिया था। सईद ने साल 1997 में नवाज शरीफ द्वारा गठित एहत्साब ब्यूरो के विशेष अभियोजक के रूप में भी कार्य किया था। दरअसल, पाकिस्तान के राष्ट्रपति ने रविवार को अविश्वास प्रस्ताव के खारिज होने के बाद नेशनल असेंबली को भंग कर दिया। इसके बाद इमरान खान को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद से हटा दिया गया। 

हालांकि, पाकिस्तान के संविधान के अनुच्छेद 224 के तहत, वह कार्यवाहक प्रधानमंत्री की नियुक्ति तक 15 दिनों तक प्रधानमंत्री के रूप में कार्य जारी रख सकते हैं, मगर उन्हें फैसले लेने का अधिकार नहीं होगा। इमरान खान ने तुरंत बाद राष्ट्र को संबोधित करते हुए नए चुनाव की मांग की और पाकिस्तानियों को चुनावों के लिए तैयार रहने के लिए कहा। उधर विपक्ष ने प्रस्ताव को 'असंवैधानिक' के रूप में खारिज करने के सरकार के कृत्य पर हमला किया।

Comments