कंपनियां फिक्स चार्ज के साथ वसूलेगी मिनिमम चार्ज…

MP में डेढ़ करोड़ बिजली उपभोक्ताओं को झटका !

जबलपुर। प्रदेश में डेढ़ करोड़ घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को बड़ा झटका लगा है। अब वे बिजली जलाएं या नहीं फिक्स चार्ज के साथ उन्हें न्यूनतम चार्ज भी देना होगा। ग्रामीण क्षेत्र में 55 रुपए तो शहर में 69 रुपए का न्यूनतम फिक्स चार्ज तय किया गया है। मतलब आप एक यूनिट भी बिजली नहीं जलाते हैं तो भी महीने का बिल फिक्स चार्ज सहित 125 से 139 रुपए आएगा ही। बिजली कंपनियों ने इस बार घरेलू बिजली उपभोक्ताओं के लिए न्यूनतम चार्ज के तौर पर 70 रुपए निर्धारित किया है। 

ये राशि उस समय वसूली जाएगी, जब आपने महीने में एक भी यूनिट बिजली नहीं जलाई होगी। खास बात ये है कि 100 यूनिट जलाने पर 100 रुपए चार्ज लगेगा, लेकिन बिजली न खर्च करने पर 125 से 139 रुपए देने होंगे। मतलब अब बिजली कंपनियां ऊर्जा बचत के लिए नहीं बल्कि ऊर्जा खपत के लिए लोगों को प्रोत्साहित कर रही हैं। प्रदेश में महीनेभर में एक भी यूनिट बिजली खर्च नहीं करने वाले उपभोक्ताओं से कंपनी अब तक सिर्फ फिक्स चार्ज वसूल करती थी। 

जबकि गरीबी रेखा से नीचे वाले उपभोक्ताओं के लिए 30 यूनिट तक बिजली खर्च करने पर कोई फिक्स चार्ज नहीं है। पर न्यूनतम चार्ज 45 रुपए निर्धारित है। अब यही नियम दूसरे घरेलू उपभोक्ताओं पर भी लागू कर दिया गया है। बस अंतर ये है कि ऐसे उपभोक्ताओं को फिक्स चार्ज के साथ न्यूनतम चार्ज के तौर पर 70 रुपए देने होंगे। शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में फिक्स चार्ज अलग-अलग है। पर न्यूनतम चार्ज एक समान 70 रुपए निर्धारित किया गया है।