संबंधित अधिकारियों की बैठक लेकर दिए निर्देश…

जिले में प्रभावी ढ़ंग से लगाए जाएँ स्वास्थ्य मेले : श्री सिंह

ग्वालियर। जिले के सभी विकासखण्डों में प्रभावी ढ़ंग से स्वास्थ्य मेले लगाएँ। इन स्वास्थ्य शिविरों में विशेषज्ञ चिकित्सकों की सेवायें भी मरीजों को मुहैया कराएं। साथ ही स्वास्थ्य आईडी और आयुष्मान कार्ड भी बनवाए जाएं। इस आशय के निर्देश कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने स्वास्थ्य मेलों के आयोजन को लेकर आयोजित हुई बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सहित अन्य संबंधित अधिकारियों को दिए। स्वास्थ्य मेलों में नि:शुल्क उपचार के साथ-साथ सभी मरीजों की स्वास्थ्य आईडी व आयुष्मान कार्ड बनाने का काम भी किया जायेगा। 

बुधवार को यहाँ कलेक्ट्रेट के सभागार में आयोजित हुई बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आशीष तिवारी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मनीष शर्मा तथा महिला बाल विकास, पंचायत व अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे। कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बैठक में निर्देश दिए कि स्वास्थ्य मेलों में मरीजों को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होनी चाहिए। मरीजों के पंजीयन के लिये मेलों में अलग से काउण्टर बनाएं। साथ ही विशेषज्ञ चिकित्सकों के लिये अलग से कक्ष निर्धारित करें, जिससे मरीजों को भटकना न पड़े। शिविर स्थल पर छाया व पेयजल की पुख्ता व्यवस्था की जाए। 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मनीष शर्मा ने बताया कि स्वास्थ्य मेलों में स्त्री रोग, शिशु रोग, नेत्र रोग, दंत रोग, कुष्ठ रोग, मानसिक स्वास्थ्य, कैंसर, बच्चों की हृदय संबंधी बीमारियां, चर्मरोग, डायबिटीज, उक्त रक्तचाप इत्यादि की जाँच व उपचार किया जायेगा। साथ ही रक्तदान की भी शिविर में व्यवस्था रहेगी। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र हस्तिनापुर में 18 अप्रैल को प्रात: 10 बजे से सायंकाल 5 बजे तक स्वास्थ्य मेला लगाया जायेगा। इसी तरह सिविल अस्पताल डबरा में 20 अप्रैल, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बरई में 21 अप्रैल एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भितरवार में 22 अप्रैल को स्वास्थ्य मेला लगेगा।