गरीब का हक खाने वालों के विरुद्ध होगी कठोर कार्यवाही : CM शिवराज

मुख्यमंत्री ने रावतपुरा धाम में ली अधिकारियों की बैठक…

गरीब का हक खाने वालों के विरुद्ध होगी कठोर कार्यवाही : CM शिवराज

ग्वालियर। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि शासन की योजनाओं का भिण्ड जिले में ठीक से क्रियान्वयन किया जाये एवं उनका लाभ आमजन को सुगमता से मिले। उन्होंने कहा कि गरीब का हक गरीब को मिले इसमें किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। गरीब का हक खाने वालों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही करें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने यह निर्देश भिण्ड जिले की लहार तहसील स्थित रावतपुरा धाम में योजनाओं की समीक्षा बैठक के दौरान जिले के अधिकारियों को दिये। 

इस दौरान सहकारिता एवं लोक सेवा प्रवंधन मंत्री डॉ अरविंद सिंह भदौरिया, कमिश्नर ग्वालियर-चंबल आशीष सक्सेना, एडीजी चंबल राजेश चावला, कलेक्टर डॉ सतीश कुमार एस, पुलिस अधीक्षक शैलेंद्र सिंह चौहान, अपर कलेक्टर प्रवीण फूलपगारें, सीईओ जिला पंचायत जेके जैन सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने योजनाओं की समीक्षा के दौरान कहा कि राशन वितरण व्यवस्था दुरुस्त करें, गरीब का अन्न गरीब के घर पहुँचे यह सुनिष्चित किया जाये। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बरदाश्त नही होगी। गड़बड़ी करने वालों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही करने के भी उन्होंने निर्देश दिए। 

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत पात्र हितग्राही को ही योजना का लाभ मिले। सर्वे ठीक प्रकार से कर यह सुनिश्चित किया जाये कि पात्र व्यक्ति इस योजना के लाभ से वंचित न रहे। योजना के पात्र हितग्राहियों की सूची पंचायतों एवं नगर पालिका में चस्पा की जायें। प्रधानमंत्री आवास योजना में लापरवाही या पैसे माँगने संबंधी शिकायतें बिलकुल बर्दाश्त नही होंगी, ऐसा करने वालों के विरुद्ध कठोर अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अमृत तालाब योजना अंतर्गत 15 जून तक दिये गये लक्ष्य के अनरूप जिले में तालाबों का निर्माण करें। जिससे इन तालाबों के माध्यम से आगामी बरसात के मौसम में वर्षा जल का संचयन कर पायें। मुख्यमंत्री ने लाड़ली लक्ष्मी योजनान्तर्गत जिले में लाड़ली लक्ष्मी की जानकारी ली। साथ ही आगामी 2 मई से 11 मई के बीच आयोजित होने वाले लाड़ली लक्ष्मी उत्सव को उत्साहपूर्वक मनाने के निर्देश दिये। 

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कन्या विवाह योजना पुनः नये स्वरूप में प्रारंभ हो रही है। जिले के सभी ब्लॉक में कन्या विवाह के सामूहिक कार्यक्रम आयोजित किये जायें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जिले से कुपोषण को जड़ से मिटाएँ और जिले को प्रदेश का पहला कुपोषण मुक्त जिला बनाएँ। इस संवंध में उन्होंने कलेक्टर से कहा कि प्रभावी योजना बनाकर तेजी से कार्य कर जिले को कुपोषण मुक्त बनाये। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आंगनवाड़ी गोद लेने की योजना के संवंध में निर्देश दिये कि जिन्होंने आंगनवाड़ी गोद ली है, वे नियमित आंगनवाड़ी जाकर व्यवस्थाओं को और अधिक बेहतर करने के लिए कार्य करें। 

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अपने ग्राम-अपने शहर का गौरव दिवस कार्यक्रम उत्साह के साथ मनाने की बात कही। उन्होंने कहा कि गौरव दिवस के कार्यक्रमों में सभी की सहभागिता हो तथा सभी अपने ग्राम एवं शहर के गौरव को याद करें। उन्होंने कहा कि गौरव दिवस के उपलक्ष्य में विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन करें एवं सद्भाव तथा समरसता का माहौल बनायें। 

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जिले में रोजगार दिवस कार्यक्रमों के संबंध में  जानकारी लेकर निर्देश दिये कि जिले के युवाओं को रोजगार मिले इस ओर विशेष ध्यान दिया जायें। एक जिला एक उत्पाद अंतर्गत मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिए कि जिले के सरसों के तेल की ब्रांडिंग की जायें। छोटे ऑयल मिल वाले को प्रोत्साहित किया जायें कि वे भी पैकेजिंग करें। सरसों का वैल्यू एडिशन कैसे हो इस पर विचार करें, संवंधित व्यक्तियों एवं विभागों की बैठक आयोजित कर इस विषय में चर्चा करें। 

मुख्यमंत्री ने बैठक में कडे शब्दों में कहा कि किसी भी प्रकार के माफिया को जिले में पनपने नही देंगे, माफिया को जड़ से उखाड़ फेंकों। माफिया के विरुद्ध कार्यवाही लगातार जारी रहे, जिले को माफिया मुक्त बनायें। उन्होंने कहा अवैध रेत उत्खनन एवं परिवहन के विरुद्ध कार्यवाही लगातार जारी रहे एवं अवैध परिवहन कर रहे वाहनो को राजसात करने की कार्यवाही की जाये। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अटल प्रगति पथ के कार्य की भी समीक्षा की। इस संबंध में उन्होंने कहा कि अटल प्रगति पथ इस क्षेत्र के विकास को नये आयाम प्रदान करेगा और क्षेत्र में समृद्धि लायेगा। 

मुख्यमंत्री ने सीएम हेल्पलाइन, सीएम राईज स्कूल, सैनिक स्कूल, स्वास्थ सुविधाओं को ओर बेहतर करने एवं जिला अस्पताल को मॉडल अस्पताल के रूप में विकसित करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने अन्य विषयों की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश अधिकारियों को दिए। कलेक्टर डॉ सतीश कुमार एस द्वारा मुख्यमंत्री को जिले में चल रही शासन की विभिन्न योजनाओं की प्रगति के संबंध में अवगत करवाया गया।

Comments