पूर्ववत जारी रहेगी अटल गृह ज्योति योजना : ऊर्जा मंत्री

कृषि उपभोक्ताओं के बिल का 93 प्रतिशतभुगतान करेगी सरकार…

पूर्ववत जारी रहेगी अटल गृह ज्योति योजना : ऊर्जा मंत्री

 

ग्वालियर। ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने बताया है कि विद्युत नियामक आयोग ने वितरण कम्पनियों द्वारा माँगी गई 8.7 प्रतिशत वृद्धि के विरुद्ध मात्र 2.64 प्रतिशत की औसत दर वृद्धि की है। ऐसे उपभोक्ता जो पर्यावरण के प्रति जागरूक हैं और केवल रिन्युएवल एनर्जी से ही बिजली जलाना चाहते हैं, वह 1.13 रुपये प्रति यूनिट का अतिरिक्त भुगतान कर ग्रीन एनर्जी से बिजली उपयोग कर सकते हैं। उनके लिये पहली बार ग्रीन एनर्जी टैरिफ लागू किया गया है। निम्न दाब औद्योगिक श्रेणी के उपभोक्ता, रेलवे ट्रेक्शन, ई-व्हीकल चार्जिंग स्टेशन एवं एलवी 2.2 (गैर घरेलू) श्रेणी की दरों में कोई वृद्धि नहीं की गई है। 

उपभोक्ताओं को मीटर रेंट अथवा मीटरिंग चार्ज नहीं लगेगा। घरेलू उपभोक्ताओं को ऑनलाइन बिल भुगतान के लिये दिये जाने वाली 0.5 प्रतिशत की छूट में अधिकतम सीमा को समाप्त कर दिया गया है। अभी अधिकतम 20 रुपये तक की छूट दी जाती थी। उच्च दाब उपभोक्ताओं को पूर्व वर्ष में दी जा रही छूट एवं प्रोत्साहन को लागू रखा गया है। घरेलू उपभोक्ताओं के 100 यूनिट तक के बिल पर 23 रुपये बढ़ाये गये हैं, किन्तु उपभोक्ता को अटल गृह ज्योति योजना में पूर्ववत 100 रुपये ही देना है। बढ़ी हुई राशि राज्य सरकार द्वारा दी जायेगी। निम्न दाब उपभोक्ताओं के बिल में मात्र 5 पैसे से लेकर 12 पैसे तक की ही वृद्धि की गई है। 

अगली तिमाही अप्रैल से जून के लिये एफसीए में एक पैसे प्रति यूनिट की कमी समस्त उपभोक्ताओं के लिये की गई है। एफसीए की मौजूदा दर 7 पैसा प्रति यूनिट थी, जो घटाकर 6 पैसा प्रति यूनिट कर दी गई है। ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने कहा कि सरकार वर्ष 2022-23 में 22 हजार 500 करोड़ रुपये की सब्सिडी बिजली उपभोक्ताओं को देगी। साथ ही कृषि उपभोक्ताओं के बिजली बिल का 93 प्रतिशत सरकार भुगतान करेगी। उन्होंने बताया कि कोरोना के कारण आस्थगित बिजली बिलों का भुगतान भी सरकार करेगी। यह राशि 6400 करोड़ रुपये है।

Comments