अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग से पहले संसद के आसपास के इलाके सील

गिरफ्तार किए जा सकते हैं इमरान खान !

अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग से पहले संसद के आसपास के इलाके सील

पाकिस्तान में आज इमरान खान सरकार की किस्मत का फैसला होना है। सुबह 12:00 बजे नेशनल असेंबली की कार्यवाही शुरू होगी, जिसमें अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग होनी है। पाकिस्तान के होम मिनिस्टर शेख रशीद ने आशंका जताई है कि अगर अविश्वास प्रस्ताव पर विपक्ष को बहुमत मिलता है तो इमरान खान गिरफ्तार हो सकते हैं। वहीं, रविवार को विपक्ष ने संसद के स्पीकर असद कैसर के खिलाफ भी अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस दिया है। विपक्षी पार्टियों का मानना है कि कैसर निष्पक्ष होकर कार्यवाही नहीं कर रहे हैं, जिसके चलते उन्हें भी संसद से हटा देना चाहिए। दूसरी तरफ, नेशनल असेंबली में कार्यवाही से पहले आसपास के इलाकों को सील कर दिया गया है। साथ ही कंटेनरों से रास्ते भी बंद किए गए हैं। पूरे इस्लामाबाद में कर्फ्यू भी लगा दिया गया है।

लंदन में पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ पर हमला हुआ है। अज्ञात शख्स ने नवाज के ऑफिस के सामने उन पर फोन फेंक दिया। इससे उनका बॉडीगार्ड घायल हो गया। इस हमले के लिए नवाज की बेटी मरियम नवाज ने पाकिस्तान के मौजूदा पीएम इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) को जिम्मेदार ठहराया है। शनिवार शाम इमरान ने अचानक अवाम से लाइव सेशन में फोन पर बातचीत की। उनके सवालों के जवाब दिए। मजे की बात यह है कि 11 फोन कॉल्स में से 8 उन लोगों की थीं जो दूसरे देशों में रहते हैं। हर किसी ने इमरान और उनकी सरकार के तारीफ में कसीदे पढ़े। वजीर-ए-आजम ने फौज के न्यूट्रल होने पर तंज कसा। नमाज का हवाला देते हुए कहा- या तो आप अच्छे के साथ होते हैं या बुरे के। न्यूट्रल कोई नहीं होता। अविश्वास प्रस्ताव अपोजिशन और अमेरिका की साजिश है। रविवार को पूरा मुल्क सड़कों पर निकले और इस साजिश के खिलाफ प्रदर्शन करे।

अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग से पहले इस्लामाबाद में तमाम सुरक्षा एजेंसियों को अलर्ट पर रखा गया है। करीब 3 हजार पुलिसकर्मी संसद के आसपास तैनात किए गए हैं। इसके अलावा रेंजर्स को भी स्टैंडबाय रखा गया है। एक तरफ इमरान खान के समर्थक राजधानी में जुट रहे हैं तो दूसरी तरफ विपक्ष भी अपने समर्थकों के साथ तैयार है। खुफिया एजेंसियों को आशंका है कि अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग के पहले या बाद में दोनों पक्षों के समर्थक हिंसा फैला सकते हैं।

अविश्वास प्रस्ताव से पहले पाकिस्तान की सियासत में कुछ बहुत बड़ा और खतरनाक होने के आसार नजर आ रहे हैं। प्रधानमंत्री इमरान खान ने साफ कर दिया है कि वो ‘संडे सरप्राइज’ देने जा रहे हैं। उनके इस कथित सरप्राइज की कुछ जानकारी छन-छनकर बाहर आ रही है। रिपोर्ट्स की मानें तो अब किसी भी वक्त अपोजिशन के तमाम लीडर्स को गिरफ्तार किया जा सकता है। इसके पहले उनके खिलाफ देशद्रोह के केस दर्ज करने की तैयारी कर ली गई है। वैसे, तयशुदा कार्यक्रम के मुताबिक रविवार को तीन बड़ी बातें हो सकती हैं। 1- अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा। 2- स्पीकर ने चाहा तो वोटिंग। 3- इस्लामाबाद में इमरान की रैली।

Comments