एटीएम काटकर लगभग 45 लाख की चोरी करने वाली गैंग का पर्दाफाश

बारदात करने जाते समय पुलिस ने लिया हिरासत में…

एटीएम काटकर लगभग 45 लाख की चोरी करने वाली गैंग का पर्दाफाश

ग्वालियर। विगत दिनों ग्वालियर शहर में हुई एटीएम काटकर पैसे निकालने की घटनाओं को गंभीरता से लेते हुए पुलिस महानिरीक्षक ग्वालियर जोन अनिल शर्मा द्वारा ग्वालियर जिले के सभी पुलिस अधिकारियों को उक्त एटीएम काटने वाली गैंग की पतारसी करते हुए संलिप्त बदमाषों की गिरफ्तारी के निर्देष दिये थे। उक्त निर्देषों के परिपालन में ग्वालियर पुलिस द्वारा घटना दिनांक से ही एटीएम काटकर रूपये ले जाने वाले बदमाषों की पतारसी हेतु मुखबिर तंत्र को सक्रिय किया गया। दिनांक 31.03.2022 को वरिष्ठ अधीक्षक ग्वालियर अमित सांघी को जरिए मुखबिर पुख्ता सूचना प्राप्त हुई कि ग्वालियर में एटीएम काटकर चोरी करने वाली गैंग पन्ना एवं जबलपुर में बारदात करने वाले हैं। 

उक्त सूचना पर से एसएसपी ग्वालियर द्वारा अति. पुलिस अधीक्षक शहर (पूर्व/अपराध) राजेश डण्डोतिया को मुखबिर सूचना की तस्दीक कर एटीएम काटने वाली गैंग को पकड़वाने हेतु निर्देष किया गया। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के निर्देष पर अति. पुलिस अधीक्षक शहर (पूर्व/अपराध) द्वारा अति. पुलिस अधीक्षक शहर (पष्चिम) सत्येन्द्र सिंह तोमर से समन्वय स्थापित करते हुए क्राईम ब्रांच व थाना पड़ाव पुलिस की संयुक्त टीम गठित की गई। वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देषानुसार डीएसपी अपराध रत्नेष तोमर, नागेन्द्र सिंह सिकरवार तथा सीएसपी इन्दरगंज विजय भदौरिया के मार्गदर्षन में क्राईम ब्रांच की आधा दर्जन टीमों व थाना पड़ाव पुलिस की टीम को बदमाषों की घेराबंदी के लिये लगाया गया। 

पुलिस टीमों को घेराबंदी के दौरान जौरासी घाटी पर मुखबिर के बताये रंग की एक ब्रेजा कार आती दिखी जिसे पुलिस टीम द्वारा रोकने का प्रयास किया गया, लेकिन कार में बैठे बदमाषों द्वारा कार को लेकर भागने का प्रयास किया, पुलिस टीम द्वारा कार को चारों ओर से घेरकर उसमें सवार चार बदमाषों को धरदबोचा। पकड़ी गई ब्रेजा कार से पुलिस टीम द्वारा चारों संदिग्ध बदमाषों को हिरासत में लेकर उनसे शहर में हुई एटीएम काटने की घटनाओं के संबंध में पूछताछ की तो उनके द्वारा अपने साथियों के साथ मिलकर ग्वालियर शहर के तीन स्थानों पर एटीएम काटकर पैसे निकालने का बारदात को करना स्वीकार किया गया। पकड़े गये बदमाषों में से दो बदमाष नूह मेवात(हरियाणा) तथा दो पलवल(हरियाणा) के रहने वाले हैं। दो पकड़े गये बदमाषों की तलाषी लेने पर दो के पास से लोडेड कट्टे मय जिंदा राउण्ड के जप्त किये गये। कार की तलाषी लेने पर पुलिस टीम को एक आॅक्सीजन सिलेण्डर, एक एलपीजी गैस सिलेण्डर, एक गैस कटर, मिर्ची स्प्रे, सीसीटीव्ही कैमरा को ब्लेक करने वाला स्प्रे, एटीम काटने वाले औजार, कार की फर्जी नेमप्लेट, 94 एटीम कार्ड मिले। 

हिरासत में लिये गये बदमाषों से पूछताछ करने पर उन्होने बताया कि वह पन्ना व जबलपुर में बारदात करने के लिये एटीएम काटने के लिये सभी जरूरी सामान लेकर जा रहे थे। उक्त एटीएम चोर गैंग के चारों सदस्यों को पुलिस टीम द्वारा थाना पड़ाव के अपराध क्रमांक 93/22 धारा 457,380,427 भादवि में गिरफ्तार किया जाकर उनके द्वारा की गई एटीएम काटने की अन्य बारदातों, एटीएम काटकर चोरी किये गये रूपयों तथा उनके अन्य साथियों के संबंध में पूछताछ की जा रही है। प्रारम्भिक पूछताछ में पकड़े गये बदमाषों ने बताया कि हम लोगों ने मिलकर ग्वालियर शहर के तीन स्थानों से एटीएम काटकर रूपये चुराने की घटना को अंजाम दिया था तथा पूछताछ में इनके साथ 2-3 अन्य साथियों द्वारा भी ग्वालियर में घटना घटित करने की बात सामने आई है। 

पकड़े गये बदमाषों से पूछताछ में इन बदमाषों की गैंग में इनके और भी साथियों के होने की बात पता चली है। पकड़े गये बदमाषों ने पूछताछ में बताया कि वह एटीएम काटने से पूर्व सीसीटीव्ही कैमरों पर ब्लेक स्प्रे कर देते थे जिससे उनकी पहचान उजागर न हो पाये। बदमषों से की गई पूछताछ में यह बात भी संज्ञान में आई है कि पूर्व में ग्वालियर व मुरैना पुलिस की संयुक्त कार्यवाही में पकड़ा गया कुख्यात बदमाष भी इसी गैंग के साथ मिलकर एटीएम काटने का काम करता था, जो वर्तमान में जेल में निरूद्व है, ग्वालियर पुलिस द्वारा उक्त बदमाष को भी रिमाण्ड पर लाकर एटीएम चोर गैंग व उसके अन्य साथियों के संबंध पूछताछ की जाएगी।

ज्ञात हो कि दिनांक 20.02.2022 को रात्रि में थाना ग्वालियर क्षेत्रान्तर्गत लोहामंडी, सेवा नगर रोड पर स्थित एटीएम को अज्ञात बदमाषों ने बैल्डिंग मषीन से काटकर 13,99,700/- रूपये चोरी कर लिये थे। इसी प्रकार उक्त दिनांक को ही थाना पड़ाव क्षेत्रान्तर्गत सांई बाबा मंदिर के पास, सेवानगर रोड स्थित एटीएम को काटकर कुछ अज्ञात बदमाषों ने 17,10,100/- रूपये चोरी कर लिये थे। ठीक इसी प्रकार थाना महाराजपुरा क्षेत्रान्तर्गत सिंधिया स्टेच्यू के पास स्थित सेंट्रल बैंक आॅफ इण्डिया के एटीएम को भी अज्ञात बदमाषों द्वारा काटा जाकर उसमें रखी 13,68000/- रूपये की राषि को चुरा लिया गया था। जिस पर से उक्त थानों में अज्ञात आरोपियों के खिलाफ प्रकरण पंजीबद्व कर विवेचना में लिया गया था।

Comments