जब तक सूरज-चांद रहेगा बाबा साहब का नाम रहेगा…

धूमधाम से मनी संविधान निर्माता डॉ भीमराव अंबेडकर की 131वी जयंती

बाबासाहेब के विचार भाजपा के कृतित्व का हिस्सा हैं : विष्णुदत्त शर्मा

भोपाल। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष वं सासंद विष्णुदत्त शर्मा ने गुरूवार को बोर्ड ऑफिस चौराहा स्थित भारतरत्न डॉ. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। माल्यार्पण के अवसर पर उपस्थित पार्टी पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं ने ‘डॉ. भीमराव अंबेडकर अमर रहें’ और ‘जब तक सूरज-चांद रहेगा बाबा साहब का नाम रहेगा’ के नारे लगाए। प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी संविधान निर्माता बाबा साहब डॉ. अंबेडकर के विचार भारतीय जनता पार्टी के कृतित्व का हिस्सा हैं। पार्टी उनके विचारों पर काम करते हुए गरीबों के उत्थान के लिए काम करती है। श्री शर्मा ने कहा कि आजादी के बाद कांग्रेस की सरकार इतने वर्षों तक रही लेकिन उन्होंने कभी भी बाबा साहब के विचारों पर ध्यान नहीं दिया। लेकिन जब से देश में और प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनी तब से बाबा साहब के विचारों को जमीन पर उतारने और गरीबों के उत्थान के काम हुए। बाबा साहब के पंच तीर्थों पर भी भाजपा की सरकारों ने काम किए। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता भारत रत्न डॉ. भीमराव अंबेडकर की जयंती पर आज पूरे प्रदेश के 65 हजार बूथों पर माल्यार्पण कर बाबा साहब के विचारों को जन-जन तक पहुंचाएंगे। इस अवसर पर प्रदेश शासन के मंत्रीयों सहित जिला पदाधिकारी एवं कायकर्ताओं ने बाबा साहब अंबेडकर को पुष्पांजलि अर्पित की।

विधायक प्रवीण पाठक ने किया माल्यार्पण

ग्वालियर। संविधान निर्माता, भारत रत्न डॉ. भीमराव अंबेडकर की 131 वी जयंती डॉ अशोक जयंत गोलपहाडिया ब्लॉक ने बड़े ही धूमधाम से मनाई गई। जिसमे ग्वालियर दक्षिण विधायक प्रवीण पाठक ने बाबा साहब के चित्र पर माल्यार्पण किया। उन्होंने वरिष्ठ जनो का सम्मान भी किया। यहां पर ब्लॉक की तरफ से मिष्ठान वितरित किया गया। इस अवसर पर विधायक प्रवीण पाठक ने कहा कि हम सब की ये नैतिक जिम्मेदारी है कि बाबा साहब के मिशन को आगे बढ़ाया जाए। गरीब, पीड़ित , शोषित व्यक्ति को उसके अधिकार मिले, शिक्षा मिले, रहने और भोजन का अधिकार मिले , बाबा साहब ने हमेशा शिक्षा, संघर्ष और संगठन को मजबूत बनाने की बात कही। सामाजिक कुरीतियों को दूर करना हमारी जिम्मेदारी है। बाबा साहब ने कहा है कि "मैं ऐसे धर्म को मानता हूँ जो स्वतंत्रता, समानता, और भाई-चारा सिखाए"। इस अवसर पर कांग्रेस संगठन के सैकड़ों जनसेवक उपस्थित रहे। "बाबा साहब अमर है", के नारों से कार्यक्रम स्थल गूंज उठा।

बाबा साहब की जन्म जयन्ती पर पुष्पांजलि की अर्पित

भितरवार। आर्थिक एवं सांख्यकीय विभाग विकास खण्ड भितरवार के द्वारा बाबा साहब डॉ. भीमराव अंबेडकर की जन्म जयन्ती पर विकास खण्ड स्तरीय व्याख्यान माला  का आयोजन किया गया सर्व प्रथम डॉ. भीमराव अंबेडकर के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। डॉ. अंबेडकर के जीवन परिचय पर व्याख्यान दिया गया। डॉ. भीमराव अंबेडकर की जन्म जयंती के अवसर पर आयोजित व्याख्यान माला में बाबा साहब के जीवन परिचय से लेकर संविधान सभा तथा समरसता पर अपने विचार व्यक्त करते हुए बताया गया कि मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद आज सम्पूर्ण मध्यप्रदेश के साथ भितरवार ब्लॉक में भी यह कार्यक्रम आयोजित कर रही हैं मध्यप्रदेश सरकार के समन्वयक अभिकरण के रूप में आज सरकार और समाज के लिए जन अभियान परिषद एक कड़ी के रूप में कार्य कर रही हैं। इस विकास खण्ड स्तरीय कार्यक्रम में ग्राम विकास प्रस्फुटन समितियों बी एस डब्ल्यू के छात्रों समाजसेवियों तथा अधिकारी/कर्मचारियों के साथ ग्रामीण महिला पुरुषों ने सहभागिता की तथा बड़ी संख्या में महिला/पुरुष एवं बच्चों ने भाग लिया कार्यक्रम के अंत में सभी को डॉ. अंबेडकर के मार्गपर समरसता के लिए संकल्प दिलाया गया। 

बैंड बाजों के साथ निकाला भव्य चल समारोह

बानमोर। संविधान रचयिता डॉ.भीमराव आंबेडकर की 131 वीं जंयती के अवसर पर पुलिस थाने के पीछे स्थित बाबा भीमराव अंबेडकर पार्क में पूर्व नगर परिषद अध्यक्ष कमल सिंह राजे तथा  विमला भगवान सिंह सहित अनेक कार्यकर्ताओं ने प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। इस अवसर पर अंबेडकर पार्क में आयोजित एक जनसभा मैं पूर्व नगर परिषद अध्यक्ष कमल सिंह राजे तथा भगवान सिंह  जाटव ने डॉ. भीमराव अम्बेडकर के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कार्यकर्ताओं से कहा कि भीमराव आम्बेडकर ना केवल संविधानके रचियता थे बल्कि डॉ. बाबा साहब आम्बेडकर नाम से लोकप्रिय थे। अवसर पर बैंड बाजों के साथ कार्यक्रम के उपरांत नगर में भव्य चल समारोह निकाला गया चल समारोह में हजारों की संख्या में  महिलाएं तथा पुरुष एवं युवा वर्ग भीम आर्मी के लोग शामिल थे।