आरबीआई का बड़ा एलान, धोखाधड़ी के मामलों पर लगेगी लगाम…

अब बिना डेबिट कार्ड के किसी भी एटीएम से निकाल सकेंगे पैसा


नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को मॉनिटरी पॉलिसी कमेटी की तीन दिवसीय बैठक के नतीजे पेश किए। केंद्रीय बैंक ने लगातार 11वीं बार रेपो दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। इसके साथ ही आरबीआई गवर्नर ने एक बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि अब सभी बैंकों के एटीएम पर कार्डलैस कैश निकासी सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। डिजिटलीकरण जहां लोगों के फायदे का सौदा बना है, तो इसके नुकसान भी कम नहीं हैं। 

ऑनलाइन फ्रॉड के मामले आए दिन सामने आते रहते हैं, इसके साथ ही एटीएम पर कार्ड क्लोनिंग जैसी घटनाओं से आम जनता को नुकसान उठाना पड़ता है। इन बातों को संज्ञान में लेते हुए अब भारतीय रिजर्व बैंक ने एक बड़ा एलान किया है। इसके तहत अब हर बैंक के एटीएम पर कार्डलैस कैश निकासी की सुविधा उपलब्ध होगी। विज्ञापन आरबीआई गवर्नर ने की घोषणा आरबीआई की मॉनिटरी पॉलिसी की बैठक के नतीजों को सामने रखते हुए गवर्नर शक्तिकांत दास ने ये बड़ी घोषणा की। उन्होंने कहा कि डिजिटल धोखाधड़ी के बढ़ते मामलों पर लगाम लगाने के लिए आरबीआई प्रतिबद्ध है। 

इन मामलों को रोकने के लिए अब देश के सभी बैंकों में कार्डलैस कैश विदड्राल सुविधा दी जाएगी। गौरतलब है कि इस सुविधा के तहत अब एटीएम से पैसे निकालने के लिए आपको डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं होगी। यूपीआई के जरिए कर सकेंगे निकासी इस सुविधा के तहत अब यूपीआई की मदद से किसी भी बैंक के एटीएम से बिना डेबिट कार्ड का उपयोग किए ही पैसे निकाले जा सकेंगे। यहां बता दें कि कुछ चुनिंदा बैंक पहले से ही अपने ग्राहकों को ये कार्डलैस सुविधा मुहैया करा रही।