फर्जी नियुक्ति पत्र के आधार पर BSF में ट्रेनिंग लेने पहुंची महिला

सॉफ्टवेयर की मदद से सूची में नाम जोड़कर तैयार किया था कॉल लेटर…

फर्जी नियुक्ति पत्र के आधार पर बीएसएफ में ट्रेनिंग लेने पहुंची महिला

 

ग्वालियर। दिनांक 21.02.2022 को फरियादी डिप्टी कमाडेंट राजदीप बी.एस.एफ. अकादमी टेकनपुर ने थाना आकर एक लिखित आवेदन दिया कि एक लडकी असिस्टेंट कमांडेंट पद के लिये ट्रेनिग हेतु कॉल लेटर लेकर बी.एस.एफ. अकादमी टेकनपुर आई थी उक्त लडकी द्वारा प्रस्तुत किया गया कॉल लेटर डी.के. उपाध्याय डिप्टी इंस्पेक्टर जनरल बीएसएफ के हस्ताक्षर से जारी किया गया था, चुँकि उक्त अधिकारी वर्ष 2012 में रिटायर्ड हो चुके है इस वजय से लड़की द्वारा दिया गया कॉल लेटर फर्जी होने का शक हुआ, बी.एस.एफ. अकादमी टेकनपुर में चयनित छात्रों की सूची का अवलोकन करने पर उक्त लडकी का नाम सूची में नही होना पाया गया। उक्त लडकी से कॉल लेटर के संबंध में और अधिक पूछताछ करने पर उसने बताया कि एक व्यक्ति ने उससे ढाई तोला सोने की चैन एंव 20 हजार रूपये नगद लेकर उसे नियुक्ति पत्र दिया था।

थाना प्रभारी द्वारा उक्त षिकायती आवेदन पत्र से वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत कराया गया। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ग्वालियर अमित सांघी,भापुसे द्वारा उक्त षिकायती आवेदन पत्र में लिखित तथ्यो को गंभीरता से लेते हुये अति. पुलिस अधीक्षक अपराध राजेष डंडोतिया एंव अति. पुलिस अधीक्षक ग्रामीण जयराज कुबेर को थाना आंतरी क्राइम ब्रांच की संयुक्त टीम बनाकर उक्त प्रकरण में लिप्त आरोपियों की धरपकड़ हेतु निर्देषित किया गया। वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देषांे के परिपालन में तथा उप पुलिस अधीक्षक अपराध रत्नेष तोमर एंव एसडीओपी डबरा विवेक कुमार शर्मा के मार्गदर्षन में कार्य करते हुए थाना प्रभारी क्राइम निरी. दामोदर गुप्ता एंव थाना प्रभारी आंतरी उनि. रमाकांत उपाध्याय द्वारा क्राइम ब्रांच एंव थाना आंतरी की संयुक्त टीम को उक्त प्रकरण पर कार्यवाही करने के लिये आदेषित किया। 

क्राइम ब्रांच एंव थाना आंतरी की संयुक्त टीम द्वारा षिकायती आवेदन पत्र में वर्णित तथ्यों के आधार पर उक्त लडकी से पुनः पुछताछ करने पर ज्ञात हुआ कि लड़की द्वारा बीएसएफ अधिकारियों को सुनाई गई कहानी झूठी है। पुलिस टीम द्वारा दस्तावेजों की तस्दीक पणजी, कोल्हापुर जाकर भी की गई। पुलिस टीम द्वारा उक्त लडकी से फर्जी कॉल लेटर के संबंध में और अधिक पूछताछ करने पर उसने अपना गुनाह कुबूल करते हुए बताया कि उसने सॉफ्टवेयर की मदद से एडिट कर चयन सूची में अपना नाम जोड़ दिया था।उसने यह भी बताया कि वह अंग्रेजी साइक्लोजी में 92 प्रतिषत से एमए है तथा यूपीएससी की परीक्षा भी दे चुकी है साथ उसके पास एनसीसी का सी सर्टिफिकेट है एवं उसके द्वारा दिल्ली राजपथ पर परेड भी की जा चुकी है।  

लड़की ने और बताया कि उसके ससुराल वालों ने शर्त रखी थी कि जब वह अधिकारी बनेगी तभी उसकी शादी अपने लड़के से करेगे इसी कारण से ससुराल वालों को दिखाने के लिये उसने यह फर्जी नियुक्ति पत्र तैयार किया था। परन्तु ससुराल वालों द्वारा अपनी बेटी की शादी पहले करने की बात कह कर पुनः उससे शादी से इंकार करने पर माता पिता की बदनामी के डर से मैं फर्जी नियुक्ति पत्र लेकर बीएसएफ अकेडमी टेकनपुर में असिस्टेंट कमांडेंट पद पर ज्वाईन करने यहां आई थी। थाना आंतरी पुलिस ने उक्त लड़की को धारा 419,420,467,468,471 भादवि के प्रकरण में गिरफ्तार किया जाकर उससे प्रकरण के संबंध मे पूछताछ की जा रही है।

Comments