बच्चों में शिक्षा संस्कार बढ़ाने की आवश्यकता : देवेंद्र तोमर

शिक्षकों ने अपने स्टूडेंट्स को आसान तरीके से पढ़ाने के लिए बनाए प्रोजेक्ट्स...

बच्चों में शिक्षा संस्कार बढ़ाने की आवश्यकता : देवेंद्र तोमर



ग्वालियर। शासकीय अध्यापक शिक्षा महाविद्यालय मैं दो दिवसीय टी एल एम मेले के उद्घाटन के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व नेता प्रतिपक्ष नगर निगम ग्वालियर देवेंद्र तोमर, विशेष अतिथि प्रोफेसर अनिल शर्मा परीक्षा नियंत्रक जीवाजी विश्वविद्यालय ग्वालियर व अध्यक्षता आर के उपाध्याय संयुक्त संचालक स्कूल शिक्षा संभाग ग्वालियर, डॉक्टर दीपक पांडे प्राचार्य शासकीय अध्यापक शिक्षा महाविद्यालय, अजय श्रीवास्तव कार्यक्रम नोडल अधिकारी सहायक प्राध्यापक शासकीय अध्यापक शिक्षा महाविद्यालय, रविंद्र तोमर जिला परियोजना अधिकारी स्कूल शिक्षा ग्वालियर उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन एस बी ओझा द्वारा किया गया ।

कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों द्वारा मां सरस्वती की प्रतिमा पर दीप प्रज्वलित कर किया मुख्य अतिथि देवेंद्र तोमर ने अपने उद्बोधन में कहा शिक्षकों द्वारा बनाई गई सहायक शिक्षण सामग्री प्रदेश में शिक्षा का स्तर बढ़ाने में सहायक होगी ऐसी शुभकामनाएं उपस्थित शिक्षकों को दी श्री तोमर ने कहा कि परिवर्तन का नाम ही समय है बच्चों में शिक्षा वा संस्कार बड़ाने बहुत आवश्यकता है। विशेष अतिथि अनिल शर्मा ने अपने उद्बोधन में कहा स्कूल शिक्षा एवं उच्च शिक्षा एक दूसरे के संगम है।  कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे आर के उपाध्याय ने कहा टी एल एम पढ़ाने की पद्धति का एक अंग है बोलने सुनने से देखने पर बच्चा जल्द ही शिक्षा ग्रहण करता है सहायक सामग्री के माध्यम से बच्चों को शिक्षा प्रदान करने का यह एक अनूठा प्रयास है और यह प्रयास सार्थक सिद्ध होगा। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ दीपक पांडे ने बताया कि रुचि कर शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य मध्यप्रदेश शासन राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा शिक्षकों के द्वारा बेकार की वस्तुओं से सच शैक्षणिक मॉडल तैयार कर छात्रों को शिक्षा प्रदान करने का पहली बार अनूठा प्रयास किया जा रहा है।

इसमें तीन विषयों हिंदी, गणित और विज्ञान पर कक्षा 1 से कक्षा 9 तक के छात्रों के अध्यापन के लिए मॉडल तैयार कराए गए एवं शिक्षकों द्वारा बनाए गए मॉडलों का मूल्यांकन मेले के माध्यम से ब्लॉक स्तर, जिला आयोजन चयनित मॉडल का आज संभाग स्तरीय टी एल एम मेले का आयोजन शासकीय शिक्षा महाविद्यालय मैं आयोजित क्या जा रहा है जिसमें ग्वालियर चंबल संभाग से 72 शिक्षकों ने भाग लिया इनमें से मूल्यांकन पश्चात 9 ग्वालियर संभाग के शिक्षक वा 9 चंबल संभाग के कुल 14 चयनित शिक्षक तीनों विशेष तीन तीन शिक्षक अपने मॉडलों को लेकर 28 मार्च को राज्य स्तरीय टी एल एम मेला भोपाल में उपस्थित होंगे। आज के कार्यक्रम में महाविद्यालय स्टाफ में डॉ अशोक तिवारी, एस डी ओझा, वेद प्रकाश मुद्गल, राजेश कंचन, डॉ शर्मा, अर्चना रघुवंशी, असमी शर्मा आदि उपस्थित रहे।

Comments