स्वच्छता संकल्प महोत्सव का महाराज बाड़े सहित सभी वार्डों में आयोजन…

ग्वालियर की क्षमता सफाई में दिखनी चाहिए : केंद्रीय मंत्री सिंधिया

 

ग्वालियर। ग्वालियर की क्षमता यहां की विरासत के रूप में दुनियाभर ने देखी है अब हमें इसी ग्वालियर की क्षमता को शहर की सफाई के रूप में दिखाना है आओ हम सभी मिलकर संकल्प लें कि ग्वालियर को इस प्रकार से चमका दें कि यहां की सड़कें और नालियां बिल्कुल साफ स्वच्छ रहें। इनमें बिल्कुल भी कचरा ना हो हमें देश का नंबर वन स्वच्छ शहर बनना है। उक्त आशय के विचार केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने आज नगर निगम ग्वालियर द्वारा आयोजित स्वच्छता महोत्सव के मुख्य आयोजन महाराज बाड़े पर आम नागरिकों को स्वच्छता की शपथ दिलाते हुए व्यक्त किए। इस अवसर पर प्रभारी मंत्री तुलसीराम सिलावट ऊर्जा मंत्री प्रद्युमन सिंह तोमर सांसद विवेक नारायण शेजवलकर कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह नगर निगम आयुक्त किशोर कन्याल एवं सभी धर्म गुरुओं सहित बड़ी संख्या में आम जनमानस ने प्रातः 7:00 बजे से ही महाराज बाड़े पर स्वच्छता के संकल्प में सहभागिता की।

नगर निगम ग्वालियर द्वारा शहर में स्वच्छता का माहौल तैयार करने एवं स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 के तहत अधिक से अधिक सिटीजन फीडबैक अपलोड कराने के उद्देश्य से महाराज बाड़ा सहित शहर के सभी वार्डों में स्वच्छता महोत्सव का आयोजन किया गया। सभी वार्डों में चर्चित अतिथियों द्वारा रैली निकालकर क्षेत्र के घर-घर में संपर्क किया और उन्हें स्वच्छता मिशन में सहभागिता करने की अपील की। महाराज बाड़े पर आयोजित स्वच्छता संकल्प कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने नागरिकों को संबोधित करते हुए कहा कि यह ग्वालियर हमारा घर है जिस प्रकार से हम अपने मन और घर को हमेशा स्वस्थ रखते हैं उसी प्रकार से इस ग्वालियर की सड़क के नालिया गलियां सब हमारी हैं इन सभी को भी हमें स्वच्छ रखना चाहिए। इस अवसर पर सांसद विवेक नारायण शेजवलकर ने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि स्वच्छता का संस्कार एवं जज्बा हमारे अंदर ही होता है यदि स्वच्छता पूरे देश में लानी है तो हमें सभी को स्वच्छता के संस्कार को अपनाना होगा। उन्होंने कहा कि मानो तो कचरा समस्या है और यदि ठान लो तो यह एक अवसर है। कचरे का रीयूज, रीसायकल एवं रिड्यूस करके हम इसे कई लोगों के लिए रोजगार का अवसर भी बना सकते हैं। हम सभी को अपने शहर ग्वालियर को देश का नंबर वन शहर बनाने के लिए स्वयं आगे आकर स्वच्छता में सहभागिता करनी होगी।

स्वच्छता का संकल्प केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया द्वारा उपस्थित सभी नागरिकों को दिलाया गया। कार्यक्रम के दौरान उपस्थित सभी नागरिकों को सिटीजन फीडबैक का फार्म प्रदान कर उस पर अंकित बारकोड स्कैन कर अधिक से अधिक संख्या में सिटीजन फीडबैक करने का आग्रह किया गया। कार्यक्रम के दौरान स्वच्छता की ब्रांड एंबेसडर अंकिता द्वारा स्वच्छता गीत सुनाया गया तथा नन्ही मंत्रिता शर्मा द्वारा आम नागरिकों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया। इस अवसर पर अतिथियों द्वारा प्रतीक स्वरूप  स्वच्छता के अग्रदूत 4 सफाई संरक्षक एवं वाहन चालक हेल्पर का सम्मान किया गया। इसके साथ ही महाराज बाड़े से इंदरगंज चौराहे तक निकाली गई स्वच्छता जागरूकता रैली को केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। कार्यक्रम के प्रारंभ में अतिथियों का स्वागत नगर निगम आयुक्त किशोर कन्याल द्वारा तथा अतिथियों का आभार कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह द्वारा किया गया।