वार्ड-4 एवं 5 में 3 करोड 26 लाख रुपए के विकास कार्यों का भूमिपूजन…

स्वच्छता में सहभागिता कर बनाएं शहर में स्वच्छता का माहौल : श्री तोमर

ग्वालियर। शहर में निरंतर विकास के साथ ही स्वच्छता का माहौल बनाने की भी आवश्यकता है, इसलिए अपने बच्चों को अच्छा, विकसित एवं व्यवस्थित शहर व रोजगार उपलब्ध कराने के लिए शहर को स्वच्छता में नम्बर वन पर लाना होगा। स्वच्छता किसी एक की नही हम सभी की जिम्मेदारी है, इस जिम्मेदारी को हम सभी पूरी ईमानदारी से निभाएं और अपने बच्चों के लिए सुखद भविष्य की नींव तैयार करें। उक्ताशय के विचार प्रदेश सरकार के उर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने आज वार्ड क्रमांक 4 एवं 5 में लगभग 3 करोड 26 लाख रुपए के विकास कार्यों के भूमिपूजन अवसर पर मुख्यअतिथि के रुप में व्यक्त किए। वार्ड क्रमांक 4 स्थित चंन्द्र नगर शमसान घाट की मरम्मत एवं सौंदर्यीकरण का कार्य लगभग 50 लाख रुपए की लागत से एवं बंडाघूरा सामुदायिक भवन से किरार समाज सामुदायिक भवन व कस्तूरी कुशवाह के पीछे तक नवीन नाला निर्माण का कार्य लगभग 35 लाख रुपए की लागत से कराया जा रहा है। 

दोनों कार्यों का भूमिपूजन आज बुधवार को प्रदेश सरकार के उर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर द्वारा किया गया। इस अवसर पर प्रदेश सरकार के उर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने क्षेत्र के बुर्जुर्गों को दंडवत करते हुए प्रणाम किया और कहा कि मेरे लिए राजनीति लोगों को अच्छी शिक्षा, अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं, अच्छी सडकें, पीने के लिए साफ पानी सहित अन्य मूलभूत सुविधाएं दिलाने का माध्यम है। इस समय हम सभी का कर्तव्य है कि ग्वालियर में अच्छे विद्यालय हों, अच्छे अस्पताल हों, अच्छी सडकें तथा पर्याप्त संख्या में हमारे बच्चों के लिए रोजगार हों जिससे हमारे बच्चों को बाहर न जाना पडें। इसके लिए हमें सबसे पहले अपने शहर को सबसे स्वच्छ शहर बनाना होगा तभी यहां बाहर से निवेशक आएंगें। इसके लिए हम सभी को मिलकर प्रयास करने होगें तथा ग्वालियर में स्वच्छता का माहौल बनाना होगा। 

प्रदेश सरकार के उर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कहा कि क्षेत्र में विकास निरंतर चलता रहेगा तथा शीघ्र ही 1 करोड 35 लाख रुपए की लागत से बुलबुल पुरा की पुलिया तक का नाला व रोड बनाने के लिए टेन्डर किया जाएगा। इसके साथ ही क्षेत्र के नागरिक एक स्थल का चयन करके दें तो 6 महीने के अंदर संजीवनी क्लीनिक प्रारंभ करा दिया जाएगा। उर्जा मंत्री नें मंच पर क्षेत्र के जोनल अधिकारी एवं शमशान घाट में विकास कार्य करने वाले ठेकेदार का सम्मान करते हुए शमशान घाट में विकास कार्य शीघ्र प्रारंभ करने एवं समय से पूर्ण करने के निर्देश दिए। प्रदेश सरकार के उर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने वार्ड-5 में 2 करोड 43 लाख रुपए के विकास कार्यों का भूमिपूजन करते हुए कहा कि विकास निरंतर चलने वाली प्रक्रिया है और निरंतर चलती रहेगी। क्षेत्र के नागरिकों को मूलभूत सुविधाओं का लाभ समय पर मिले यह उनकी पहली प्राथमिकता है। 

इस अवसर पर उर्जा मंत्री ने क्षेत्र के सभी नागरिकों से अपने शहर ग्वालियर को देश का सबसे स्वच्छ शहर बनाने में सहभागिता निभाने की अपील की। उन्होंने कहा कि बिना सभी की सहभागिता के यह कार्य संभव नहीं हैं जब हमारा शहर देश का सबसे स्वच्छ शहर होगा तो हमारा नाम पूरी दुनिया में सम्मान के साथ लिया जाएगा। इस अवसर पर उर्जा मंत्री ने वार्ड 5 में जहूरी बाबा की दरगाह से सरमन राय की पुलिया तक लगभग 1 करोड 76 लाख रुपए की लागत से बनने वाले नवीन नाला निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया। इसके साथ ही चंदन राय से लेकर के एल रजक के मकान तक सीसी एवं अन्य गलियों में 67 लाख रुपए की लागत से होने वाले सीसी रोड के कार्य का भूमिपजून किया।