डीजीपी के निर्देश पर सभी जिलों में 1 से 30 अप्रैल तक चलेगा सघन अभियान…

अवैध रूप से निवासरत्  विदेशी नागरिकों के विरुद्ध होगी वैधानिक कार्यवाही


भोपाल। हाल ही में भोपाल में अवैधानिक रूप से रह रहे आतंकवादी संगठन के सदस्य जिनमें कुछ बंग्लादेशी नागरिक भी थे,को पकड़ने में मध्यप्रदेश पुलिस को सफलता मिली है। इस प्रकार से अवैध रूप से रह रहे किरायेदार आंतरिक सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था के लिये गम्भीर खतरा उत्पन्न कर सकते हैं। मध्यप्रदेश शांति का टापू है यहाँ अपनी व्यक्तिगत जरूरतों की पूर्ति हेतु बाहर से कई लोग आकर किराये से निवास करते हैं। 

इनकी आढ़ में कई असमाजिक तत्व भी अवांछनीय गतिविधियों को संचालित कर सकते है। वर्तमान में कई किरायेदारों का चरित्र सत्यापन नहीं हुआ है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा इस पूरी परिस्थिति को गम्भीरता से लिया जाकर चिंता व्यक्त की गई हैं। अतः अवैध रूप से निवासरत विदेशी नागरिकों के विरूद्ध वैधानिक कार्यवाही एवं किरायेदारों के चरित्र सत्यापन कराने हेतु पुलिस महानिदेशक द्वारा 1 अप्रैल 2022 से 30 अप्रैल 2022 तक एक माह का विशेष अभियान चलाने के निर्देश सभी पुलिस अधीक्षकों को दिये गये है। 

इस अभियान को प्रभावी बनाये जाने के लिये सामुदायिक पुलिसिंग के सभी अभिन्न अंगो जैसे आरडब्लूए, मोहल्ला समिति, नगर रक्षा समिति इत्यादि को सम्मिलित करने हेतु निर्देश भी दिये गये हैं। सभी नागरिकों से यह अपेक्षा की जाती है कि यदि उनके द्वारा अपने स्वामित्व का मकान को किराये से दिया गया है तो वे स्थानीय थाने से सम्पर्क कर किरायेदार का चरित्र सत्यापन कराया जाना सुनिश्चित करे ताकि उनको धोखे में रखकर कोई अराजक तत्व अवैध गतिविधि संचालित न कर सके।