कचरे से बनने वाले बायो सीएनजी प्लांट का वर्चुअल उद्घाटन करेंगे PM

आगामी 8 फरवरी को इंदौर में

कचरे से बनने वाले बायो सीएनजी प्लांट का वर्चुअल उद्घाटन करेंगे PM 

 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आगामी 8 फरवरी को इंदौर में कचरे से बनये जाने  वाले बायो सीएनजी प्लांट का विधिवत वर्चुअली उद्घाटन करेंगे इसके लिए अभी से तैयारियां  शुरू कर दी गई है। देवगुराड़िया कोर्ट में बायो सीएनजी प्लांट का काम पूर्ण हो चुका  है। प्लांट का विधिवत उद्घाटन 8 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वर्चुअल करेंगे। इसके लिए अभी से तैयारियां शुरू कर दी गई है। प्लांट में  उत्पादित गैस से रोजाना एआईसीटीएसएल की बसें संचालित होगी। प्रदेश में पहली बार इस तरह का प्रयोग निगम करने जा रहा है।

एक अधिकारी ने बताया कि शहर में रोजाना डोर टू डोर कचरा कलेक्शन में में 200 टन गीला कचरा निकलता है। बड़ी मात्रा में गीले कचरे को निष्पादित करना चुनौती बन गया था। प्रारंभिक दौर में गीले कचरे से जैविक खाद तैयार की जा रही थी यह खाद किसानों को 3 रुपए प्रति किलो बेची जाती हैं। गीले कचरे से निर्मित होने के कारण यह खाद खेत  उर्वरा शक्ति को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाती है। जिन किसानों ने  इस खाद का उपयोग किया, उनकी फसलें भी अधिक उत्पादित हुई। इसके बाद जो गीला कचरा बचता है, उसका उपयोग सीएनजी के लिए किया जाना लगा। गुजरात की कंपनीद्वारा गीले कचरे से गैस बनाने का अनुबंध किया गया था।

अनुबंध के बाद करीब दो साल से काम शुरू किया जा रहा था। यहां से रोजाना 500 टन गैस उत्पादित होगी। वर्तमान में शहर में एआईसीटीएसएल की 400 से अधिक बसें दौड़ रही है, जो पेट्रोल पंप से सीएनजी भराती है। इसमें काफी राशि खर्च करना पड़ती) है। अब देवगुराड़िया स्थित सीएनजी प्लांट से बसों में गैस भरी जा सकेगी। प्रायोगिक तौर पर गैस कुछ बसें में भरी जाएगी। प्लांट की दूरी अधिक होने से कोशिश की जाएगी कि गैस की नई लाइन बिछाई जाए, यह लाइन पेट्रोल पंप से जोड़ दी जाएगी।


Comments