चीफ जस्टिस दिलाएंगे पद गोपनीयता की शपथ…

आधा दर्जन नवनियुक्त जजों का शपथग्रहण समारोह आज

 

मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में नियुक्त हुए आधा दर्जन जजों का शपथग्रहण समारोह 15 फरवरी की सुबह प्रातः 10.15 बजे साउथ ब्लॉक सभागार में आयोजित किया गया है। जहां पर चीफ जस्टिस विजय मलिमठ उक्त सभी नव नियुक्त जजों को पद गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे। उससे पूर्व रजिस्ट्रार जनरल राष्ट्रपति द्वारा जारी वारंट (नियुक्ति पत्र) का वाचन करेंगे। उल्लेखनीय है कि सर्वोच्च न्यायालय के कॉलेजियम की बैठक 29 जनवरी को हुई थी।

इसमें जबलपुर के अधिवक्ता मनिंदर सिंह भटटी, इंदौर के अधिवक्ता मिलिंद रमेश फड़के तथा ग्वालियर के अधिवक्ता डीडी बंसल के अलावा उच्च न्यायिक सेवा के अमरनाथ केशरवानी, प्रकाश चंद्र गुप्ता तथा दिनेश कुमार पालीवाल को मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में जज नियुक्त करने की सिफारिश राष्ट्रपति से की थी। राष्ट्रपति की मुहर लगते ही भारत सरकार के विधि एवं विधायी विभाग ने इस संबंध में गत दिनों अधिसूचना जारी की थी। जिसके बाद से हाईकोर्ट में उक्त नवनियुक्त जजों की शपथग्रहण समारोह की तैयारियां शुरू कर दी थी।

मंगलवार को उक्त सभी नवनियुक्त छरू जजों को शपथ दिलाई जाएगी। मप्र हाईकोर्ट में स्वीकृत जजों की संख्या 53 है। आधा दर्जन जजों की नियुक्ति के बाद कुल नियुक्ति जजों की संख्या 35 हो जाएगी। कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर के मद्देनजर हाईकोर्ट अधीनस्थ न्यायालयों में बंद भौतिक सुनवाई अब एक मर्तबा सोमवार से शुरू हो गई। इससे अदालतों में एक मर्तबा फिर रौनक लौटी और पूरे परिसर में चहल-पहल पहले जैसी नजर आई।

उल्लेखनीय है कि कोरोना की तीसरी लहर के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए गत माह न्यायालय में फिजिकल सुनवाई बंद कर वर्चुअल सुनवाई शुरू की गई थी। जिसके बाद अब संक्रमण की रफ्तार में कमी आई और पुनरू एक मर्तबा फिजिकल सुनवाई के आदेश जारी कर दिये गये, जिससे सोमवार से अदालतों में सुनवाई शुरू हुई और वकीलों पक्षकारों ने राहत की सांस ली। हाईकोर्ट प्रशासन ने सभी को कोविड-19 के नियमों का सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए हैं।