उम्मीदवार 24 फरवरी, 2022 तक कर सकते हैं अपना आवेदन…

मध्यप्रदेश राज्य सेवा परीक्षा के लिए आवेदन दोबारा शुरू

 

मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग (MPPSC) ने राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया को दोबारा शुरू कर दिया है। अब उम्मीदवार 24 फरवरी, 2022 तक अपना आवेदन कर सकते हैं। जो भी उम्मीदवार इस भर्ती के लिए अपना आवेदन करना चाहते हैं, वह अपना आवेदन मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग की आदिकारिक वेबसाइट  mppsc.mp.gov.in पर जाकर जल्द से जल्द कर लें। उम्मीदवार एमपीपीएससी राज्य सेवा परीक्षा के आवेदन पत्र में 26 फरवरी तक सुधार कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें 50 रुपये आवेदन सुधार शुल्क के रूप में जमा करने होंगे। एमपीपीएससी ने इससे पहले आवेदन की आखिरी तारीख 9 फरवरी, 2022 को निर्धारित की थी। 24 अप्रैल को होगी प्रारंभिक परीक्षा

मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग (MPPSC) की ओर से राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 24 अप्रैल, 2022 को किया जाएगा। हालांकि, परिस्थियों के अनुसार इनमें बदलाव भी किए जा सकते हैं। परीक्षा दो पाली में सुबह 10 बजे से 12 बजे तक और दोपहर 2.15 बजे से 4.15 बजे तक होगी। परीक्षा सभी कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए ली जाएगी। उम्मीदवार इसका पालन करें। MPPSC राज्य सेवा परीक्षा के माध्यम से चयनित उम्मीदवारों को कुल 283 रिक्त पदों पर नियुक्ति दी जाएगी। प्रारंभिक परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी करने की तिथि 15 अप्रैल, 2022 को निर्धारित है। उम्मीदवार परीक्षा से जुड़े किसी भी नए अपडेट के लिए आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बना कर रखें।

MPPSC राज्य सेवा परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास में किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। वहीं, उम्मीदवारों की आयु-सीमा न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम आयु-सीमा 40 वर्ष निर्धारित की गई है। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु-सीमा में छूट निर्धारित की गई है। वर्दीधारी पदों के लिए अधिकतम आयु-सीमा 33 वर्ष है। मध्यप्रदेश राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 500 रुपये और आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 250 रुपये जमा करने होंगे। राज्य सेवा भर्ती के लिए का चयन प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार के माध्यम से किया जाएगा। 

मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग भर्ती से जुड़ीं महत्वपूर्ण तिथियां -

1. अधिसूचना जारी होने की तारीख- 22 दिसंबर, 2021

2. आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की तारीख- 10 जनवरी, 2022

3. आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने की तारीख- 24 फरवरी, 2022

4. आवेदन पत्र में सुधार की तारीख- 26 फरवरी, 2022

5. प्रारंभिक परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी होने की तारीख- 15 अप्रैल

6. प्रारंभिक परीक्षा की तारीख- 24 अप्रैल, 2022

इन दिशा-निर्देशों का पालन कर आवेदन करें -

1. सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट  mppsc.nic.in पर जाएं।

2. अब होम पेज पर दिखाई दे रहे राज्य और वन सेवा भर्ती से जुड़े लिंक पर क्लिक करें।

3. अब आप एक नए पेज पर चले जाएंगे।

4. यहां मांगी जा रही जानकारी को दर्ज कर के अपना पंजीयन करें।

5. अब अपनी आईडी और पासवर्ड के माध्यम से लॉगिन करें।

6. अब सभी जरूरी जानकारी को दर्ज कर के आवेदन पत्र को भरें।

7. अब आवेदन शुल्क का भुगतान करें और सबमिट के बटन क्लिक करें।

8. अब आगे की जरूरत के लिए अपने आवेदन पत्र को डाउनलोड कर लें और इसका प्रिंट भी निकलवा लें।