आग लगने की वजह शॉर्ट सर्किट बताई जा रही है, 50 लाख तक का नुकसान…

अरिहंत कॉम्प्लेक्स में लगी आग, 6 से ज्यादा दुकानों से उठी लपटें

 

शहर के हृदयस्थल महाराज बाड़े के नजदीक बाला बाई के बाजार की तंग गलियों में कपड़ों के कॉम्प्लेक्स में आधी रात आग लग गई। दमकल की आधा दर्जन से ज्यादा गाड़ियों ने ढाई घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। आग लगने की वजह शॉर्ट सर्किट बताई जा रही है। आशंका यह भी है कि दुकानों के बाहर पड़े बोरों में किसी ने बीड़ी पीने के बाद वहां फेंक दी। घटना में 40 से 50 लाख का नुकसान बताया जा रहा है। आग बुधवार तड़के तीन बजे लगी।

महाराज बाड़े से कोतवाली और फायर ब्रिगेड कुछ ही दूर है, लेकिन कॉम्प्लेक्स बेहद संकरी गली में होने के कारण दमकल के वाहन मौके पर नहीं पहुंच सके। उन्हें दूर खड़ा कर पाइपलाइन के जरिए पानी की बौछार की गई। इस दौरान आग ने करीब आधा दर्जन से अधिक दुकानों को चपेट में ले लिया। अरिहंत कॉम्प्लेक्स में कपड़ों का थोक कारोबार होता है। यहां कई कारोबारियों के गोदाम और ऑफिस हैं। कपड़े की गठानें खाली होने के बाद उनके अवशेष को बाहर फेंक दिया जाता है।

दुकानदार बोले- फायर ब्रिगेड की गाड़ियों के नोजल पाइप ठीक नहीं थे। प्रभावित दुकानदारों ने दमकल की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाए हैं। उनका कहना है कि फायरब्रिगेड की ना तो नोजल पाइप ठीक थी और ना ही उसमें पूरी तरह से पानी भरा हुआ था। एक गाड़ी आने के बाद दूसरी गाड़ी का इंतजार किया जा रहा था। एक साथ कई गाड़ी वहां जाती तो आग पर जल्द ही काबू पाया जा सकता था।