चढ़ेगा चुनावी पारा…

पंजाब की 117 और यूपी की 59 सीटों पर नामांकन का आखिरी दिन आज

 

यूपी में विधानसभा चुनावों के लिये चुनाव आयोग द्वारा पांचवे चरण की अधिसूचना आज जारी की जायेगी। इस अधिसूचना के जारी होते ही प्रत्याशियों के नामांकन दाखिले की प्रक्रिया शुरू कर दी जायेगी। इस चरण में प्रदेश के 11 जिलों की 60 विधानसभा सीटों पर चुनाव होंगे। अधिसूचना जारी होते ही प्रत्याशी इन सीटों पर नामांकन भी दाखिल करा सकेंगे। चुनाव आयोग के अनुसार प्रदेश में पांचवें चरण में रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, इलाहाबाद, बाराबंकी, अयोध्या, बहराइच, गोंडा, श्रावस्ती आदि जिलों में वोट डाले जाएंगे।

पांचवें चरण में अवध, बुंदेलखंड और तराई क्षेत्र के 11 जिलों की 60 विधानसभा सीटो में 8 फरवरी तक प्रत्याशी अपना नामांकन दाखिल कर सकेंगे। वहीं, नामांकन पत्रों की जांच 9 फरवरी को की जाएगी। जबकि प्रत्याशी अपना नामांकन 11 फरवरी तक वापस भी ले सकेंगे। पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए आज नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख है। इसके बाद 117 सीटों पर नामांकन दाखिल नहीं किये जा सकेंगे। 2 फरवरी को नामांकन की पड़ताल होगी और 4 फरवरी तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। मतदान 20 फरवरी सुबह 8 से शाम 6 बजे तक होगा जबकि काउंटिंग 10 मार्च को होगी। 

इन 60 सीटों पर मतदान 27 फरवरी को होगा। बता दें कि पांचवे चरण के चुनावों के बाद प्रदेश में चुनावी सरगर्मियां पूर्वांचल की ओर अपने अंतिम चरणों की तरफ बढ़ जायेंगी। गौरतलब है कि राज्य में प्रथम चरण में पश्चिमी जिलों में मतदान होना है और वहां पर इस समय  चुनाव प्रचार जोरों पर है और सभी पार्टियां वहां पर अपना दमखम दिखाने में लगी हुई हैं। वेस्ट यूपी में पहले और दूसरे चरण मतदान होना है वहीं यहां पर पहले चरण के लिये 10 फरवरी को मतदान होना है।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले चरण की 58 सीटों के लिए गुरूवार को 623 उम्मीदवार पहले चरण के लिए मैदान में हैं। वहीं 35 कैंडिडेट्स ने अपना नाम वापस ले लिया था। बता दें कि उत्तर प्रदेश की 403 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव आयोग ने 7 चरणों में चुनाव कराने की घोषणा की है। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 10 फरवरी, 14 फरवरी, 20 फरवरी, 23 फरवरी, 27 फरवरी, 3 मार्च और 7 मार्च को कराया जाएगा। पूरे प्रदेश में मतगणना एक साथ 10 मार्च को कराई जाएगी।