किसान रेल की 1000वीं सेवा दिल्ली के लिए रवाना

भारत सरकार ने वेबलिंक के माध्यम से दिखाई हरी झंडी…

किसान रेल की 1000वीं सेवा दिल्ली के लिए रवाना

 

नरेंद्र सिंह तोमर, कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री और अश्िनी वैष्णव, मंत्री रेल ,संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी, भारत सरकार ने आज वेबलिंक के माध्यम मध्य रेल की सावदा, महाराष्ट्र से आदर्श नगर, दिल्ली के लिए किसान रेल की 1000वीं सेवा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। सावदा से आदर्श नगर दिल्ली रवाना हुई इस किसान रेल में 18 पार्सल वैन सहित 23 डिब्बे है, जिनमें 453 टन केलों का परिवहन किया गया। इस अवसर पर संबोधित करते हुए कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री तोमर ने कहा कि हमारा देश कृषि प्रधान है और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व में किसानों की बेहतरी के लिए अनेक पहलों को क्रियान्वित किया गया है।

किसान रेल के माध्यम से बेहतर मूल्य प्राप्त करने के लिए दूर-दूर के बाजारों में फलों और सब्जियों जैसे फलों और सब्जियों का परिवहन एक ऐसी योजना थी। श्री तोमर ने कहा कि मध्य रेल पर किसान रेल की 1000वीं सेवा को हरी झंडी दिखाने के इस अवसर पर उपस्थित होकर उन्हें बहुत खुशी हो रही है क्योंकि वे पहली किसान रेल और 100वीं किसान रेल को हरी झंडी दिखाने के अवसर के भी साक्षी थे। रेल मंत्री श्री वैष्णव ने कहा कि प्रधानमंत्री हमेशा किसानहित को केंद्र में रखते  हैं और किसानों की भलाई के लिए विभिन्न कदम उठाते हैं। किसान रेल एक ऐसी पहल है, जिसने किसानों को अपनी कृषि उपज को दूर-दराज के बाजारों तक आर्थिक रूप से और तेजी से पहुंचाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने जीआई-टैग प्राप्त प्रसिद्ध जलगांव के केले का भी गर्व के साथ जिक्र किया। उन्होंने जलगांव के किसानों को बधाई दी और सुधार के लिए सुझाव देने के लिए आगे आने की अपील की।

रावसाहेब दादाराव पाटिल दानवे,  रेल, कोयला और खान राज्य मंत्री, भारत सरकार और रक्षा खडसे, संसद सदस्य ने भी किसानों की बेहतरी के लिए रेलवे द्वारा की गई पहल की सराहना की। इस अवसर पर सावदा रेलवे स्टेशन पर विधायक द्वय चंद्रकांत पाटिल और शिरीष चौधरी उपस्थित थे। वी.के. त्रिपाठी, अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी, रेलवे बोर्ड ने स्वागत भाषण दिया और किसान रेल की शुरुआत के बाद से इसके परिचालन और छोटे किसानों के बीच यह कैसे लोकप्रियता हासिल कर रहा है, के बारे में जानकारी दी। अनिल कुमार लाहोटी, महाप्रबंधक, मध्य रेल ने मुंबई से सभी के प्रति धन्यवाद ज्ञापन प्रस्तुत किया।


Comments