गौवंश की सुरक्षा, संवर्धन की माँग को लेकर…

पिछले 7 दिन से चल रहा मिर्ची बाबा का अनशन कमलनाथ ने तुड़वाया

 

भोपाल। प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने आज मिनाल रेसीडेंसी पहुँचकर संत मिर्ची बाबा का  पिछले 7 दिन से चला रहा अनशन उन्हें गंगाजल गोमूत्र पिलाकर तुड़वाया। ज्ञात हो कि मिर्ची बाबा पिछले 7 दिनों से प्रदेश में गोवंश की सुरक्षा , उनके भरण-पोषण ,गौशालाओं के निर्माण ,गौवंश के संरक्षण , संवर्धन को लेकर अनशन पर बैठे हुए  थे। उनके अनशन को देखते हुए शिवराज सरकार ने दमनकारी रवैया अपनाया , उनके अनशन स्थल को चारों ओर से बेरिकेट्स से घेर दिया गया था  

उनसे मिलने सरकार का कोई नुमाइंदा पिछले 7 दिनो में नहीं पहुंचा और जब वे पैदल सीएम हाउस की तरफ बढ़े तो उन्हें गिरफ्तार कर वापस मिनाल रेसीडेंसी पर छोड़ दिया गया , जहां पर वे लगातार अनशन पर बैठे थे। आज पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने मिनाल रेसीडेंसी पहुंचकर उन्हें गंगाजल गोमूत्र पिलाकर उनका अनशन तुड़वाया।इस अवसर पर मिर्ची बाबा ने कमलनाथ जी से कहा कि 15 माह की आपकी सरकार में गौवंश के संरक्षण संवर्धन को लेकर कई उल्लेखनीय ऐतिहासिक कार्य हुए।  

आपकी सरकार ने  प्रदेश में 1000 गौशालाओं का निर्माण कार्य करवाया ,गोवंश के लिए चारे की राशि को बढ़ाया और वहीं वर्तमान शिवराज सरकार जो खुद को धर्म प्रेमी सरकार बताती है , उस सरकार में आज गोवंश सड़कों पर घूम कर दुर्घटना का शिकार हो रहा है ,उसे खाने को चारा नहीं मिल रहा है। पिछले दिनों छतरपुर में प्रदेश के कई जिलों में गौ माताओं की दर्दनाक मौत की तस्वीरें सामने चुकी है।इस सरकार में गौ माता को खाने को चारा तक नहीं मिल रहा है ,उसके भरण-पोषण के लिए सरकार ने कोई इंतजाम नहीं किए है।

मैं आपसे आग्रह करता हूं कि आपकी सरकार प्रदेश में वापस आए तो गोवंश की सुरक्षा ,संरक्षण संवर्धन को लेकर जो  काम आपकी सरकार ने किए थे , जिन्हें आते ही शिवराज सरकार ने जी ने रोक दिये है ,उन्हें वापस प्रारंभ किया जाए। कमलनाथ जी ने उनका अनशन तुड़वाकर उनसे कहा कि मेरा संकल्प है कि प्रदेश में गौवंश सुरक्षित रहे , इसलिए मेरी सरकार ने आते ही प्रदेश में 1000 गौशालाओं का निर्माण कार्य प्रारंभ कराया , उनके चारे की राशि को बढ़ाया ,उनके संरक्षण संवर्धन के लिए कई निर्णय लिए और हम आपको विश्वास दिलाते हैं जिस उद्देश्य को लेकर आपने अनशन किया है  

उस उद्देश्य को हम सरकार में आते ही अवश्य पूरा करेंगे। हमारा संकल्प है कि प्रदेश में गोवंश सुरक्षित रहे , उनकी सुरक्षा संवर्धन के लिए हम सभी आवश्यक कदम उठाएंगे और गौमाता को सड़कों पर दुर्घटना का शिकार नहीं होने देंगे। इस अवसर पर पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ जी ने मीडिया से चर्चा में कहा कि हमारा संकल्प है कि प्रदेश में गौ माता का संरक्षण संवर्धन हो, उनके भरण-पोषण का पर्याप्त इंतजाम हो ,उनके लिए आधुनिक गौशालाए बने। आज मैंने यहां आकर मिर्ची बाबा का अनशन तुड़वाया है।  

हमारी सरकार ने गोवंश की सुरक्षा , संरक्षण संवर्धन के लिए कई कार्य किए है , प्रदेश में 1000 गौशालाओं का निर्माण कार्य हमने प्रारंभ कराया, उनकी चारे की राशि को बढ़ाया और हमारी सरकार आने पर हम वापस इसी दिशा में काम करेंगे। इस अवसर पर उनके साथ पूर्व मंत्री पीसी शर्मा , मीडिया समन्वयक नरेंद्र सलूजा और आसिफ़ ज़की मौजूद थे।