सपा के MLC और इत्र कारोबारी पर कसा इनकम टैक्स का शिकंजा

कन्नौज में एक और इत्र व्यापारी के यहां भी छापे की कार्रवाई…

सपा के MLC और इत्र कारोबारी पर कसा इनकम टैक्स का शिकंजा

 

लखनऊ। कन्नौज में एक और इत्र कारोबारी पुष्पराज जैन पम्पी के घर और दफ्तर पर इनकम टैक्स का छापा पड़ा है। पुष्पराज जैन समाजवादी पार्टी के MLC हैं। लखनऊ में अखिलेश यादव की मौजूदगी में पुष्पराज जैन ने समाजवादी इत्र लॉन्च की थी। फिलहाल पुष्पराज जैन के घर और दफ्तर पर आयकर विभाग की छापेमारी चल रही है। मुम्बई में भी पुष्पराज जैन से जुड़े कुछ ठिकानों पर इनकम टैक्स की सर्च जारी है। जानकारी के मुताबिक मुंबई में 14 ठिकानों पर इनकम टैक्स की कार्रवाई जारी है। वहीं कन्नौज में एक और इत्र व्यापारी मलिक मियां के यहां भी छापे की कार्रवाई चल रही है। छापे की यह कार्रवाई डीजीजीआई की टीम कर रही है। मलिक के घर और कारखानों पर छापे की कार्रवाई चल रही है।

सपा ने कहा कि पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने कन्नौज में एक संवाददाता सम्मेलन बुलाया था, इसलिए ‘‘भाजपा सरकार’’ ने छापेमारी करवाई है। राज्य में अगले साल के शुरु में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए जैन द्वारा तैयारसमाजवादी इत्रको अखिलेश यादव ने हाल ही में पेश किया था। पीयूष जैन के ठिकानों पर GST की रेड के दौरान पम्पी जैन का नाम सामने आया था। पम्पी जैन का इत्र, पेट्रोल पंप और कोल्ड स्टोरेज का व्यवसाय है। पीयूष जैन के यहां GST रेड के दौरान पम्पी जैन ने बयान दिया था कि पीयूष जैन से उसका कोई रिश्ता नहीं है। हालांकि आधिकारिक तौर पर इनकम टैक्स का कोई बयान अभी नहीं आया है।  पम्पी जैन समेत आयकर विभाग की यूपी में तकरीबन 50 जगहों पर सर्च चल रही है।

टैक्स चोरी, आय से अधिक संपत्ति की जानकारी पर चल रही है सर्च। सर्च पूरी होने के बाद इनकम टैक्स देगा ब्यौरा कि कितने की टैक्स चोरी के सबूत मिले हैं। आपको बता दें कि केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) के तहत काम करने वाली जांच एजेंसी- माल एवं सेवा कर खुफिया महानिदेशालय (डीजीजीआई) ने हाल में कानपुर और कन्नौज में बड़े पैमाने पर छापेमारी की थी। इस दौरान इत्र व्यापारी पीयूष जैन को गिरफ्तार किया गया और 197 करोड़ रुपये से अधिक नकद धन राशि के अलावा 26 किलोग्राम सोना और भारी मात्रा में चंदन का तेल जब्त किया गया। आयकर विभाग केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के तहत कार्य करता है।

Comments