वनडे कप्तानी छीनने के बाद ...

कोहली पर खुलकर सामने आए रोहित शर्मा

नई दिल्ली: BCCI ने हाल ही में विराट कोहली को वनडे कप्तान से हटाकर रोहित शर्मा को नया कप्तान बना दिया है, जिसके बाद से ही टीम इंडिया में कुछ विवाद की खबरें सामने आ रही  हैं. खबर है कि विराट कोहली BCCI के इस फैसले से अभी तक नाराज चल रहे हैं. दरअसल, विराट कोहली दक्षिण अफ्रीका दौरे पर जाने वाली टीम इंडिया के साथ रविवार को ट्रेनिंग कैम्प के लिए मुंबई में नहीं जुड़े, जिसके बाद से ही ये कयास लगाए जाने लगे कि विराट कोहली खुद को वनडे कप्तान से हटाए जाने से नाराज चल रहे हैं. 

एक रिपोर्ट के अनुसार, एक BCCI अधिकारी ने कहा कि विराट कोहली को साफ तौर पर इस ट्रैनिंग कैम्प के लिए बताया गया था, लेकिन वह कैम्प में शामिल नहीं हुए हैं. हमें उम्मीद है कि वह सोमवार को इसमें शामिल होंगे.' इस कैम्प में रोहित शर्मा, ऋषभ पंत और शार्दुल ठाकुर समेत कई खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था. बता दें कि टीम इंडिया 16 दिसंबर को दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए रवाना होगी. 

भारत का दक्षिण अफ्रीका दौरा 26 दिसंबर से शुरू होगा, जहां उसे 3 मैचों की टेस्ट सीरीज और इतने ही मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टेस्ट मैच सेंचुरियन में खेला जाएगा. दूसरा टेस्ट 3 जनवरी से और तीसरा व आखिरी टेस्ट 11 जनवरी से खेला जाएगा. इस सीरीज के बाद दोनों देशों के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज भी खेली जाएगी. बता दें कि विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने हाल में न्यूजीलैंड को 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से मात दी है, साथ ही एक बार फिर से टेस्ट में नंबर 1 की रैंकिंग भी हासिल की है. भारतीय टीम अब तक दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज नहीं जीत सकी है और ऐसे में कोच राहुल द्रविड़ के लिए भी यह दौरा काफी अहम रहने वाला है.

विराट कोहली को हटाकर अचानक रोहित शर्मा को वनडे कप्तानी देने से हर कोई हैरान है. 2021 टी20 वर्ल्ड कप के बाद विराट कोहली ने टी20 की कप्तानी छोड़ दी थी. इसके बाद BCCI ने विराट कोहली को वनडे कप्तान से भी हटा दिया. टीम इंडिया का नया वनडे और टी20 कप्तान बनने के बाद रोहित शर्मा खुलकर सामने आए हैं और उन्होंने विराट कोहली को लेकर बड़ा बयान दिया है. BCCI ने एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें रोहित शर्मा ने कहा, 'विराट कोहली ने 5 साल तक आगे बढ़कर टीम इंडिया की कप्तानी की है और हर मैच में अपना बेस्ट देना चाहा है. कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा.'

रोहित शर्मा ने कहा, 'विराट कोहली की कप्तानी में खेलना हमारे लिए अच्छा अनुभव रहा है. हमने काफी क्रिकेट साथ खेली है और हर पल का मजा लिया है. अब हम आगे भी वैसा ही करेंगे. हमें एक टीम के तौर पर और बेहतर होना है और हमारा फोकस उसी पर है.' रोहित शर्मा ने आगे कहा, 'ड्रेसिंग रूम में हम अच्छा माहौल बनाए रखने की कोशिश करेंगे. हमारे पास जो कुछ है उस पर ध्यान फोकस करना हमारे लिए महत्वपूर्ण है. हमें मैच जीतना है और जो बाहर की बातें हैं, वह बेकार हैं. हम एक दूसरे के बारे में क्या सोचते हैं, यह ज्यादा जरूरी है. आप खिलाड़ियों के बीच एक मजबूत रिश्ता बनाना चाहते हैं और यही हमें उस लक्ष्य को हासिल करने में मदद करेगा l