संबंधित अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा निर्देश…

संभागायुक्त एवं निगमायुक्त ने किया कचरा ट्रांसफर स्टेशन का निरीक्षण

ग्वालियर। संभागीय आयुक्त एवं निगम प्रशासक आशीष सक्सैना एवं नगर निगम आयुक्त किशोर कन्याल ने आज बुधवार को आदर्श मील रोड स्थित कचरा ट्रांसफर स्टेशन का निरीक्षण किया तथा आवश्यक दिशा निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। निरीक्षण के दौरान संभागीय आयुक्त श्री सक्सैना ने निर्देश दिए कि केदारपुर लेण्डफिल साइट पर कचरे की प्रोसेसिंग प्रारंभ हो चुकी है तथा अब सभी कचरा ट्रांसफर स्टेशन से कचरा लेण्डफिल साइट पर भेजने का कार्य तेजी से करें। 

इसके साथ ही अन्य कचरा ट्रांसफर स्टेशनों से भी कचरा नियमित लेण्डफिल साइट पर भेजें, जिससे कचरा प्रोसेसिंग का कार्य तेजी से हो सके। उन्होंने निर्देश दिए कि कचरा संग्रहण वाहनों की क्षमता का पूर्ण उपयोग हो यह संबंधित अधिकारी सुनिश्चित करें। संभागीय आयुक्त श्री सक्सैना ने निर्देश दिए कि सूखा, गीला, बायो मेडीकल इत्यादि विभिन्न प्रकार के कचरे का सेग्रकेशन सोर्स स्थल पर हो यह अधिकारी सुनिश्चित करें तथा सभी डोर टू डोर कचरा संग्रहण वाहनों में टिव्वीन बिन होना चाहिए और सभी प्रकार के कचरे को रखने की अलग अलग व्यवस्था हो यह अधिकारी सुनिश्चित करें तथा प्रत्येक घर से कचरा सूखा व गीला अलग अलग करके ही लिया जाए। 

इसके लिए आम नागरिकों को जागरुक करें और बार-बार समझाने पर भी नहीं मानें तो जुर्माने की कार्यवाही भी करें। निगमायुक्त श्री कन्याल ने यह भी निर्देश दिए कि कचरा संग्रहण वाहनों की टाइमिंग अधिकारी वार्ड से भी वेरीफाई करें। संभागीय आयुक्त श्री सक्सैना ने कहा कि कचरा ट्रांसफर स्टेशन व्यवस्थित एवं साफ सुथरे हों तथा बेहतर रख रखाव हो। इसके साथ ही प्रतिदिन कचरे को कम्पोस्ट कर लेण्डफिल साइट भिजवाया जाए। निरीक्षण के दौरान नोडल अधिकारी श्रीकांत कांटे, शिशिर श्रीवास्तव, पवन शर्मा सहित अन्य संबधित अधिकारी उपस्थित रहे।