खाटू बाबा का 51 वां पांच दिवसीय आयोजन…

आज ग्वालियर में पहली बार निकलेगी भगवान खाटू श्याम की शाही सवारी

ग्वालियर। श्री खाटू श्याम महाराज का 51 वां पांच दिवसीय धार्मिक आयोजन आज शुक्रवार 12 नवंबर से शुरू होगा। श्याम मंडल के अध्यक्ष एमके अग्रवाल के मुताबिक इस आयोजन में मोहन दास महाराज, खाटू धाम पहली बार ग्वालियर में उनकी शाही सवारी निकाली जाएगी।ग्वालियर में 12 नवंबर को श्याम बाबा की शाही सवारी और अखंड ज्योति की स्थापना का आयोजन किया जाएगा। 

यह आयोजन सुबह 10 बजे जीवाईएमसी क्लब, अचलेश्वर महादेव मंदिर से प्रारंभ होकर इंदरगंज, दाल बाजार, नया बाजार, लोहिया बाजार, पाटनकर बाजार, दौलत गंज से महाराज वाडा होते हुए सर्राफा बाजार, डीडवाना, ओली राम मंदिर, फालका बाजार, छप्पर वाला पुल से शिंदे की छावनी पहुंचेगी। यहां गणेश मंदिर पर शाही यात्रा का समापन किया जाएगा। शाम 7 बजे अखंड ज्योति की स्थापना श्याम हवेली पाताली हनुमान पर होगी। शाही यात्रा का श्याम बाबा के भक्त कई स्थानों पर पुष्प वर्षा से उसका स्वागत करेंगे। 13 नवंबर को शाम 6 बजे से सुंदरकांड का पाठ और 13 नवंबर को ही धमाल किंग मनीष गर्ग का प्रोग्राम रात 8 बजे आयोजित किया जाएगा। 

14 नवंबर को श्याम बाबा के पुराने भजनों का आयोजन होगा। 15 नवंबर को निशान पूजन और श्याम प्रभु की शोभायात्रा हवेली से निकाली जाएगी। जो उपनगर ग्वालियर में कई स्थानों से होकर वापस हवेली पहुंचेगी। 15 नवंबर को ही शाम 6 बजे से विशाल रात्रि जागरण का आयोजन किया जाएगा। यहां विख्यात भजन गायक शुभम रूपम कोलकाता सहित देश के विभिन्न कलाकार इस जागरण में हिस्सा लेंगे।