मोदी करेंगे विशिष्ट सभा को संबोधित

 कांग्रेस समेत विपक्षी दल करेंगे बहिष्कार !


मोदी करेंगे विशिष्ट सभा को संबोधित 

देश अपना 71वां संविधान दिवस मनाने जा रहा है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। वह सुबह 11 बजे संसद भवन में विशिष्ट सभा को संबोधित करेंगे तो शाम 5:30 बजे विज्ञान भवन के कार्यक्रम में शामिल होंगे। 

सेंट्रल हाल में होने वाली इस विशिष्ट सभा की अध्यक्षता राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद करेंगे। इसके बाद पीएम मोदी विज्ञान भवन में दो दिवसीय संविधान दिवस समारोह की भी शुरुआत करेंगे। जानकारी के मुताबिक, विज्ञान भवन में सुप्रीम कोर्ट द्वारा संविधान दिवस समारोह का आयोजन किया जा रह है। इस कार्यक्रम का पीएम मोदी उद्घाटन करेंगे। इस मौके पर सुप्रीम कोर्ट के सभी न्यायाधीश, सभी उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीश व अन्य लोग शामिल होंगे। 

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, संविधान दिवस के मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद संसद में हुई बहस का एक डिजिटल संस्करण जारी करेंगे। इसके अलाव संविधान की प्रति का ऑनलाइन संस्करण पर भी जारी किया जाएगा। संसद में आयोजित कार्यक्रम को उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भी संबोधित करेंगे। 

कांग्रेस सांसद नहीं होंगे शामिल 

संविधान दिवस के मौके पर संसद में होने वाले कार्यक्रम से कांग्रेस सांसद दूरी बनाए रखेंगे। बताया जा रहा है कि कांग्रेस के अलावा टीएमसी, राजद, डीएमके, सीपीआई और सीपीआई-एम भी इस कार्यक्रम में हिस्सा नहीं लेगी। कांग्रेस का आरोप है कि मोदी सरकार संविधान पर निरंतर हमले कर रही है और संवैधानिक संस्थाओं को कमजोर कर रही है। सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता में हुई पार्टी के संसदीय मामलों के रणनीतिक समूह की बैठक में यह फैसला किया गया। पिछले साल भी कांग्रेस और कई अन्य विपक्षी पार्टियों ने इस कार्यक्रम का बहिष्कार किया था।

Comments