आओ साथ मिलकर दीप जलाऐं…

4500 दीपकाें से राेशन हुई ग्वालियर की लक्ष्मण तलैया

ग्वालियर। ग्वालियर के लक्ष्मण तलैया इलाके के युवाओं ने इस दीपावली काे कुछ नए अंदाज में मनाने का निर्णय लिया। इसके तहत बुधवार की रात काे लक्ष्मण तलैया के निवासियों के सहयोग से लक्ष्मण तलैया मंडल द्वारा दीपोत्सव कार्यक्रम के अंतर्गत "आओ साथ मिलकर दीप जलाऐं" का आयोजन किया गया। करीब 4500 हजार दीपकाें से जगमगाती लक्ष्मण तलैया की अनुपम छंटा देखते ही बनती थी। इस अवसर पर तलैया में बाेटिंग भी कराई गई। इस दाैरान जमकर आतिशबाजी की गई और भगवान श्री राम की महाआरती संतो द्वारा की गई। अंत में सभी को प्रसाद वितरण किया गया।

क्षेत्रीय लोगों का कहना था, आज से 51 बर्ष पूर्व लक्ष्मण तलैया पर अयोध्या से भगवान श्री राम की बारात आई थी, उस समय लक्ष्मण तलैया को जनकपुरी के नाम से जाना जाता था। ग्वालियर का लक्ष्मण तलैया क्षेत्र तुलसीदास की गुफा, माैनी बाबा का मंदिर एवं लक्ष्मण तलैया काे लेकर खासी विख्यात है। यहां पर बंदर भी काफी संख्या में पाए जाते हैं। लाेग अक्सर यहां पर सुबह बंदराें काे भाेजन कराने के लिए भी आते हैं। किले के बीच बनी लक्ष्मण तलैया पहले काफी बुरी हालत में थी,लेकिन अब क्षेत्रीय निवासियाें ने इसे पूरी तरह से साफ कर दिया है। जिसमें नगर निगम का भी पूरा सहयाेग रहा है। 

इस क्षेत्र के युवाओं की माने ताे यह एक बेहतर पर्यटन स्थल बन सकता है। युवाओं की इस टीम ने बुधवार काे लक्ष्मण तलैया पर दीपाेत्सव का आयाेजन किया। जिसके तहत उनकी टीम ने लक्ष्मण तलैया के चाराें तरफ दीपक की माला सजाई। करीब 4500 दीपक जब जले ताे पूरी तलैया राेशनी से जगमगा उठी। क्षेत्र के वरिष्ठ नागरिकाें ने भी युवाओं का इस काम में पूरा सहयाेग किया। दीपाेत्सव पर लक्ष्मण तलैया पर मेले सा माहाैल दिखाई दिया। शहरभर से लाेग इस नजारे काे देखते ने के लिए पहुंचे थे। वहीं यहां पर लाेगाें के लिए बाेटिंग की व्यवस्था भी की गई थी।