“यंग इंडिया प्रोग्राम” के तहत…

भाषण प्रतियोगिता का आयोजन करेगी युवा कांग्रेस

ग्वालियर। यंग इंडिया प्रोग्राम के तहत कांग्रेस केन्द्र सरकार के खिलाफ उन मुद्दों पर बोलना चाहती है जहां उनकी आवाज बन्द हो जाती है यहां पर उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा। किसान, महंगाई और बेरोजगारी जैसे मुद्दों पर सरकार पूरी तरह शांत है। जहां पर कोरोना में ऑक्सीजन की कमी की वजह से परिवार के परिवार खत्म हो गये। वहीं, दूसरी ओर केन्द्र सरकार कह रही है कि ऑक्सीजन की वजह से किसी की मौत नहीं हुई है। इन्हीं मुद्दों को उठाने के लिये युवा कांग्रेस “यंग इंडिया प्रोग्राम” के तहत भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। 

जिसमें से 5 युवाओं को चुना जायेगा और उन्हें 14 नवम्बर को मध्यप्रदेश से दिल्ली भेज कर राष्ट्रीय प्रवक्ता पद की जिम्मेदारी सौंपी जायेगी। यह बात राष्ट्रीय युवा कांग्रेस की प्रवक्ता श्रीमति पराग शर्मा, राष्ट्रीय युवा सचिव शेषनारायण औझा ने पत्रकारों से चर्चा करती हुए कहीं। इस मौके पर युवा कांग्रेस जिलाध्यक्ष हैवरनसिंह, आरपी सिंह, कांग्रेस जिलाध्यक्ष देवेन्द्र शर्मा, सुनील शर्मा आदि लोग उपस्थित रहें। राष्ट्रीय प्रवक्ता पराग शर्मा ने बताया यंग इंडिया के बोल कार्यक्रम भारतीय युवा कांग्रेस द्वारा आयोजित एक भाषण प्रतियोगिता है जिसके माध्यम से हम भविष्य के वक्ताओं की खोज करने का काम कर रहे है। 

2020 में भी यंग इंडिया के बोल के माध्यम से पूरे देश से प्रतिभागी चुनकर आये थे जिन्हें अलग अलग स्तर पर पार्टी ने प्रवक्ता की जिम्मेदारी दी और उन्हीं में से कुछ लोग आज राष्ट्रीय प्रवक्ता के पद पर भी है। यंग इंडिया के बोल कार्यक्रम के माध्यम से हम जिला प्रदेश और राष्ट्रीय स्तर के प्रवक्ता साथियों का चयन करेंगे। प्रतियोगिता के पहले चरण में गूगल फॉर्म के माध्यम से प्रतिभागियों की जानकारी इकट्ठा की जाएगी जिसकी आखिरी तारीख 1 अक्टूबर 2021 है। दूसरे चरण में अक्टूबर के प्रथम सप्ताह में जिला स्तर पर उन प्रतिभागियों को आमंत्रित कर भाषण प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी और इसमें जीतने वाले प्रथम 5 लोगों को जिला प्रवक्ता तत्काल नियुक्त किया जाएगा। 

दूसरे चरण में अक्टूबर के द्वितीय सप्ताह में जिला स्तर पर विजयी प्रतिभागियों की प्रदेश स्तर पर फिर से भाषण प्रतियोगिता होगी और उसमें प्रथम 5 प्रतिभागियों को प्रदेश प्रवक्ता के पद पर नियुक्त किया जाएगा। पूरे देश के हर प्रदेश से चयनित होने वाले 5-5 प्रतिभागी राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में 14 नवम्बर को नई दिल्ली में हिस्सा लेंगे जिसमे जीतने वाला को राष्ट्रीय प्रवक्ता नियुक्त किया जाएगा।इस दौरान ज़िला अध्यक्ष हैवरन कंसाना ने बताया की हम इस कार्यक्रम को ग्वालियर ज़िला मुख्यालय में लांच करेंगे और ब्लॉक स्तर पर इसका प्रचार प्रसार कर ज्यादा से ज्यादा लोगो को गूगल फॉर्म के माध्यम से इसमें आवेदन हेतु प्रोत्साहित करेंगे।