माता के दर्शन करने आने वाले श्रृद्धालुओं के लिए…

संभागायुक्त एवं आईजी ने रतनगढ़ माता मंदिर पहुंचकर लिया व्यवस्थाओं का जायज़ा

ग्वालियर। संभाग आयुक्त आशीष सक्सैना और आईजी ग्वालियर अविनाश शर्मा ने संभागीय एवं जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ रतनगढ़ माता पहुंचकर श्रद्धालुओं के लिए की जा रहीं व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने अधिकारियों की बैठक लेकर दीपावली की दौज अर्थात 5 एवं 6 नवम्बर को रतनगढ़ माता के दर्शन करने आने वाले श्रृद्धालुओं के लिए की जा रहीं व्यवस्थाओं की जानकारी ली और भ्रमण कर वस्तुस्थिति जानी।

संभाग आयुक्त ने  रतनगढ़ मंदिर में दर्शन हेतु जाने वाले श्रृद्धालुओं के पहुंच मार्गों का अवलोकन कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा- निर्देश दिए। उन्होंने ग्वालियर से आने वाले श्रृद्धालुओं के लिए बेहट मार्ग, सागर, रीवा, छतरपुर, दतिया, डबरा से आने वाले श्रृद्धालुओं के लिए देवगढ़ मार्ग पर बनाई गई वाहन पार्किग व्यवस्था देखी। उन्होंने बाढ़ के दौरान क्षतिग्रस्त हुए पुल एवं पुल मार्ग का भी अवलोकन किया। 

श्री सक्सेना ने इस दौरान अधिकारियों को निर्देश दिए कि पुल मार्ग से आवागमन न हो इसके लिए वैरीकेटिंग एवं जालियां लगाईं जाएँ। संभागयुक्त ने अधिकारियों से कहा कि पार्किग स्थल, पहुंच मार्ग, मंदिर प्रवेश द्वार आदि के लिए अलग-अलग बोर्ड लगाये जाए, जिससे लोगों को दर्शन करने मंल किसी प्रकार की परेशानी न हो। उन्होंने वाहन पार्किग स्थलों  पर प्रकाश, टैंट एवं पेयजल आदि मूलभूत सुविधायें मुहैया कराने के निर्देश भी दिए। 

संभाग आयुक्त श्री सक्सैना ने निरीक्षण के बाद रतनगढ़ माता मंदिर प्रागंण में अधिकारियों की बैठक ली। संभाग आयुक्त ने  संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि अधिकारियों को जो जबावदेही दी गई है, उसे समय से पूर्व धनतेरस तक आवश्यक रूप से पूर्ण कर लें। आईजी अविनाश शर्मा ने कहा कि व्यवस्था बनाने में स्थानीय ग्राम सुरक्षा समितियों के साथ जन सहयोग भी लिया जाए। बैठक के दौरान कलेक्टर संजय कुमार ने की जाने वाली व्यवस्थाओं के संबंध में विस्तार से जानकारी दी।