Covid Free Gwalior !

न कोई पॉजिटिव के एक्टिव केस…

कोरोना मुक्त हुआ ग्वालियर !

आखिरकार ग्वालियर में जिस पल का लोगों को इंतजार था वह आ गया है। पूरे कोविड काल के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है जब स्वास्थ्य विभाग से जारी रिपोर्ट में एक्टिव केस का आंकड़ा "जीरो' हुआ है। सीधे शब्दों में कहें तो ग्वालियर कोरोना मुक्त हो गया है। यह सुकून देने वाला पल है। इतना ही नहीं कोविड के खिलाफ जंग में जिले में 20 लाख से ज्यादा डोज लोगों को लग चुके हैं। ग्वालियर में 24 मार्च 2020 को पहला कोविड पेशेंट मिला था। उसके बाद कभी भी एक्टिव केस शून्य नहीं हुआ। बुधवार को यह मौका भी आ गया। बुधवार को 2149 सैंपल की रिपोर्ट आई तो उसमें एक भी पॉजिटिव नहीं आया है। साथ ही एक भर्ती कोरोना पेशेंट डिस्चार्ज होकर अपने घर चला गया है।

जिसके बाद एक्टिव केस भी जीरो हो गया है। ग्वालियर में कोविड की शुरूआत 18 महीने पहले 24 मार्च 2020 को हुई थी। जब चेतकपुरी निवासी एक इंजीनियर को कोविड हुआ था। इसके बाद ऐसा सिलसिला शुरू हुआ कि कोविड से जवान और बुजुर्गो को इलाज और इंजेक्शन के आभाव में मरते हुए देखा। इतना ही नहीं ग्वालियर में एक-एक दिन में 1200 से 1300 की संख्या मंे कोविड पॉजिटिव मिल रहे थे। ऑक्सीजन की कमी से लोग तड़प-तड़प कर दम तोड़ रहे थे। फिर धीरे-धीरे कोविड का दूसरी लहर कमजोर पड़ी और संक्रमित की संख्या धीरे-धीरे घटती चली गई। लगभग 18 महीने बाद हम वहीं आकर खड़े हो गए हैं जहां पहले थे। मतलब पूरे जिले में एक भी कोविड पॉजिटिव नहीं। स्वास्थ्य विभाग से प्रत्येक दिन शाम को जारी होने वाली कोविड हेल्थ बुलेटिन रिपोर्ट में बताया गया कि 6 अक्टूबर को ग्वालियर जिले में एक भी एक्टिव केस नहीं है। 

अभी तक कुल संक्रमित की संख्या 53202 और अस्पताल से 52471 डिस्चार्ज किए जा चुके हैं। 8 लाख से ज्यादा सैंपल हो चुके हैं। सबसे रोचक बात थी कि 2149 सैंपल में से एक भी व्यक्ति बुधवार को पॉजिटिव नहीं आया है। साथ ही एक भर्ती मरीज ठीक होकर घर चला गया है। ग्वालियर में 18 साल से अधिक उम्र से अधिक उम्र के लगभग 15 लाख लोग हैं। बुधवार को जहां एक्टिव केस जीरों हो गए हैं वहीं जिले मंे अभी तक 20 लाख 7 हजार वैक्सीने के डोज लग चुके हैं। इनमें से 14 लाख 9 हजार लोगांे ने अब तक पहला डोज लगवा लिया है। साथ ही 5 लाख 97 हजार लोग पहला और दूसरा डोज लगवा चुके हैं। मलतब साफ है कि वैक्सीनेशन में हम 100 प्रतिशत वैक्सीनेशन की ओर बढ़ रहे हैं कोविड खत्म होता जा रहा है।

Comments