नागरिक उड्डयन मंत्री ने मंत्रालय परिवार समेत लिया संकल्प…

स्वच्छता अभियान की सफलता के लिए पौधारोपण ज़रुरी : श्री सिंधिया

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘स्वच्छता ही सेवा’ के संकल्प को दृष्टिगत रखते हुए शुक्रवार सुबह नागरिक उड्डयन मंत्रालय में विशेष स्वच्छता अभियान समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर विभाग के मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मंत्रालय परिवार के साथ स्वच्छता का संकल्प लेते हुए पौधारोपण किया। सार्वभौमिक स्वच्छता प्राप्त करने के लिए किए जा रहे प्रयासों में तेजी लाने के लिए और स्वच्छता पर ध्यान केंद्रित करने हेतु प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दो अक्टूबर 2014 को स्वच्छ भारत मिशन का शुभारंभ किया था। 

अभियान की आठवीं वर्षगांठ के एक दिन पूर्व प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर संदेश दिया–हमें ये याद रखना है कि स्वच्छता, एक दिन का, एक पखवाड़े का, एक साल का या कुछ लोगों का ही काम है, ऐसा नहीं है। स्वच्छता हर किसी का, हर दिन, हर पखवाड़े, हर साल, पीढ़ी दर पीढ़ी चलने वाला महाअभियान है। स्वच्छता जीवनशैली है, स्वच्छता जीवन मंत्र है। इसी संदंर्भ में प्रधानमंत्री मोदी ने लगातर दूसरा ट्वीट कर लिखा–मैं इस बात से बहुत खुश होता हूं कि स्वच्छता अभियान को मजबूती देने का बीड़ा हमारी आज की पीढ़ी ने उठाया हुआ है। 

टॉफी के रैपर अब जमीन पर नहीं फेंके जाते, बल्कि पॉकेट में रखे जाते हैं। छोटे-छोटे बच्चे, अब बड़ों को टोकते हैं कि गंदगी मत करिए। प्रधानमंत्री के इस संकल्प से प्रेरित केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपने मंत्रालय परिवार के सभी सदस्यों को स्वच्छता व पर्यावरण संरक्षण का संकल्प दिलाया। इस संकल्प को दृढ करने के प्रतीक के रूप में केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने अपने हाथों से एक पौधा रोप कर मंत्रालय परिवार क प्रधानमंत्री के अभियान का संदेश समझाया।