बूथ के पास पैरा मिलिट्री फोर्स और विशेष पुलिस पर्यवेक्षक की तैनाती की मांग…

बीजेपी के खिलाफ चुनाव आयोग पहुंची कांग्रेस, रखी 5 मांगे

भोपाल। मध्यप्रदेश में होने वाले चुनाव को लेकर आरोप-प्रत्यारोप की राजनीति चरम पर है. इसी को लेकर अब कांग्रेस ने बीजेपी पर कई आरोप लगाए हैं और चुनाव आयोग के सामने कुछ मांगे रखी है. कांग्रेस ने मतदान दिवस पर पोलिंग बूथ के पास पैरा मिलिट्री फोर्स और विशेष पुलिस पर्यवेक्षक की तैनाती की मांग की है. इसके साथ ही मतदान केंद्र की वीडियो रिकार्डिंग के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाने की भी बात कही है. कांग्रेस ने चुनाव आयोग के सामने मुख्य तौर पर ये 5 मांगे रखी है -

  1. कांग्रेस का आरोप है कि उपचुनाव वाले क्षेत्रों में अघोषित रूप से बीजेपी के कार्यकर्ता और नेता मतदान को प्रभावित करने की योजना बना रहे है, इसलिए उन क्षेत्रों से गैर मतदाताओं को नियमानुसार बाहर कराने की व्यवस्था की जाए.
  2. मतदान दिवस के दो दिन पूर्व से ही शराब की दुकानों को बंद घोषित किया जाएं और शराब के आवागमन पर सख्ती से रोक लगाते हुए कार्रवाई की जाए. कांग्रेस ने बीजेपी पर आरोप लगाते हुए कहा कि उन्हें जानकारी मिली है कि बीजेपी बड़े स्तर पर मतदाताओं को शराब और पैसा बांटने की तैयारी कर चुकी है, जिसे रोका जाना जरूरी है.
  3. चुनाव आयोग से कांग्रेस ने मांग की है कि 30 अक्टूबर को संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर पेरा मिलिट्री फोर्स की व्यवस्था की जाए, जिससे किसी भी तरह की अप्रिय घटना को रोका जा सके.
  4. होने वाले मतदान को देखते हुए सभी मतदान केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं, जिससे मतदान केन्द्रों के बाहर होने वाली सभी गतिविधियों पर नजर रखी जी सके. साथ ही जो भी आचार संहिता का उल्लंघन करता है, उसके सबूत देखे जा सकेंगे. 
  5. वोटिंग के दिन उपचुनाव वाले सभी क्षेत्रों में विशेष पुलिस पर्यवेक्षक नियुक्त किए जाए, जो प्रदेश से ना हो बल्कि बाहर के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी हों. ऐसा करने से उनपर सत्तारूढ़ बीजेपी नेता राजनैतिक दबाव बनाकर मतदान को प्रभावित नहीं कर पाएंगे.