पटटे पाकर खिले लौहपीटा परिवारों के चेहरे…

ऊर्जा मंत्री ने 28 लौहपीटा परिवारों को वितरित किए भूमि के पट्टे

ग्वालियर। केन्द्र एवं प्रदेश सरकार की मंशा है कि समाज के अंतिम पंक्ति के अंतिम व्यक्ति का भी खुद का मकान हो। इसी मंशानुसार मनोरंजनालय और स्टेट बैंक तानसेन नगर के सामने निवास करने वाले लौहपीटा समाज के 28 परिवारों को भूमि के पट्टे का प्रमाण पत्र वितरित किये जा रहे हैं। जिससे अब इनका परिवार भी अपनी स्वयं की पक्की छत के नीचे निवास कर सके। उक्ताश्य के विचार प्रदेश सरकार के ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने नारायण विहार गोला का मंदिर में 28 परिवारों को भूमि का पट्टा वितरित करते हुए कहे। इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री ने कहा कि कई पीढ़ियां आपकी सडक पर झोंपडी में निवास करते हुए निकल गईं। 

परंतु आपका कभी भी अपने स्वयं के मकान में रहने का सपना पूरा नहीं हो पाया। वह सपना प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पूरा कर दिया हैं। मेरे आग्रह पर उन्होंने आपके लिए पट्टे देने का आदेश स्वीकृत किया और आज आपको जगह का पट्टा दिया जा रहा है। उन्होंने कहा जिस दिन आपको खुद की छत मिल जायेगी, उसी दिन मेरा आपसे किया वादा पूरा होगा। उन्होंने कहा कि आपने गर्मी, बरसात, सर्दी भी सड़क किनारे झोपडी में रहते हुए वर्षों निकाल दिये। कुछ समय पहले आपको नारायण विहार में विस्थापित किया गया था तब मैने आपसे वादा किया था कि आज विस्थापन की प्रक्रिया की जा रही है। 

कुछ समय बाद आपको वहीं पर स्थाई पट्टे दिये जाएगें। साथ ही उन्होंने कहा कि जो लोह पीटा समाज के परिवार अभी पट्टे से वंचित रह गए हैं, उनको भी पट्टे देने की प्रक्रिया की जाएगी। साथ ही लोहपीटा समाज के नागरिको ने ऊर्जा मंत्री का फूलमाला पहनाकर आभार व्यक्त किया तथा खुशी जाहिर की। उन्होंने कहा कि आपको पट्टे तो दिये ही जा रहे हैं साथ ही जिनको राशन नहीं मिलता है उनको राशन देने की प्रक्रिया भी की जायेगी तथा आपके बच्चों का उज्जवल भविष्य बने इसके लिए उनको नजदीक ही सरकारी स्कूल में प्रवेश दिलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि मैने जो वादा किया था उसको पूरा कर रहा हूँ। 

मैं कल भी आपका सेवक था और आज भी आपका सेवक हूँ। मेरा एक ही लक्ष्य है कि मैं हमेशा आपकी सेवा करता हूँ। इस अवसर पर पूर्व विधायक मुन्नालाल गोयल ने कहा कि सरकार की मंशानुसार ही आपको पट्टे दिये जा रहे हैं हमारा प्रयास रहेगा कि आपकी कॉलोनी एक आदर्श कॉलोनी बने इसके लिए सभी को क्रमबद्ध तरीके से पट्टे दिये गए हैं और हमारा प्रयास रहेगा की उसी तरह बनाया भी जाए। इस अवसर पर मंडल अध्यक्ष ब्रजमोहन शर्मा, सौदान सिंह, सुरेन्द्र चौहान, राजेन्द्र रैनिया, कुलदीप चौहान, जगन्नाथ सिकरवार सहित क्षेत्रीय गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।