आज स्वच्छ भारत मिशन 2.0 की शुरुआत करेंगे PM मोदी

 10.5 करोड़ लोगों को फायदा पहुंचाने का लक्ष्य…

     आज स्वच्छ भारत मिशन 2.0 की शुरुआत करेंगे PM मोदी



 



नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज स्वच्छ भारत मिशन और अटल मिशन के दूसरे चरण की शुरुआत करेंगे। इस योजना का मकसद शहरों को कचरा मुक् करना और जल संरक्षण है।  दिल्ली के डॉक्टर अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर में सुबह 11 बजे इस योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लॉन्च करेंगे। इस कार्यक्रम में शहरी विकास मंत्री हरदीप पुरी भी मौजूद रहेंगे।

हरदीप पुरी के अलावा दूसरे राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के शहरी विकास मंत्री भी इस अवसर पर मौजूद रहेंगे। पीएमओ ने कहा कि अटल मिशन के दूसरे चरण का लक्ष्य लगभग 2.64 करोड़ सीवर कनेक्शन प्रदान करके लगभग 2.68 करोड़ नल कनेक्शन और 500 अमृत शहरों में सीवरेज और सेप्टेज का शत-प्रतिशत कवरेज करते हुए लगभग 4,700 शहरी स्थानीय निकायों में सभी घरों में पेयजल की आपूर्ति का शत-प्रतिशत कवरेज प्रदान करना है।

पीएमओ के मुताबिक इससे शहरी क्षेत्रों में 10.5 करोड़ से अधिक लोगों को लाभ होगा। पीएमओ ने कहा, ‘‘स्वच्छ भारत मिशन और अटल मिशन भारत में तेजी से शहरीकरण की चुनौतियों का प्रभावी ढंग से समाधान करने की दिशा में एक कदम आगे बढ़ने का संकेत देने के साथ-साथ सतत विकास लक्ष्य 2030 की उपलब्धि में योगदान करने में भी मददगार होंगे।’’

आपको बता दें कि स्वच्छ भारत मिशन सभी शहरों को 'कचरा मुक्त' बनाने और अटल मिशन के अंतर्गत आने वाले शहरों के अलावा अन्य सभी शहरों में धूसर और काले पानी के प्रबंधन को सुनिश्चित करने, सभी शहरी स्थानीय निकायों को शौच से मुक्त और एक लाख से कम जनसंख्या वाले को शौच से मुक्त करने की परिकल्पना करता है, जिससे शहरी क्षेत्रों में सुरक्षित स्वच्छता के लक्ष् को पूरा किया जा सके।

Comments