अत्याधुनिक सुविधाओ से युक्त Smart Washroom Cafe बने आमजन की पसंद

स्ट्रीट फूड हब के रुप में पसंद किया जा रहा है स्मार्ट वाशरुम का कैफेटेरिया…

अत्याधुनिक सुविधाओ से युक्त स्मार्ट वाशरुम कैफे बने आमजन की पसंद


ग्वालियर। सावर्जनिक क्षेत्रो में सुरक्षित और स्वच्छता के प्रावधान के मुद्दे को हल करने और स्वच्छता सुविधाओ तक आमजन की पहुंच को बढावा देने के उद्देश्य से ग्वालियर स्मार्ट सिटी के तहत शहर के विभिन्न क्षेत्रो में 7 वाशरुम कैफे संचालित किये जा रहे है। बहुत कम समय मे ही यह वाशरुम कैफे आमजन की पहली पसंद बन चुके है। अत्याधुनिक सुविधाओ से युक्त इन स्मार्ट वाशरुम के साथ ही कैफेटेरिया की सुविधा का फायदा भी आमजन को इनसे मिल रहा है। शहर में यह वाशरुम कैफे जनता के बीच स्ट्रीट फूड जोन के रुप में पहली पसंद बन गये है। 

ग्वालियर स्मार्ट सिटी सीईओ जयति सिंह नें जानकारी देते हुये बताया कि शहर के प्रमुख क्षेत्रों में व्यवस्थित सुविधाघर की खासी जरुरत है। इनकी कमी के कारण विशेषकर महिलाओं को परेशानी का अधिक सामना करना पडता है। लेकिन ग्वालियर स्मार्ट सिटी द्वारा अत्याधुनिक सुविधा वाले यह वाशरुम बनने से यह समस्या बहुत हद तक हल हो सकी है। यह स्मार्ट वाशरुम का ऱखरखाव पीपीपी मोड्यूल पर किया जा रहा है। जिससे इनका संचालन औऱ रखरखाव ऱखने मे भी आसानी हुई है। 

जयति सिंह नें जानकारी देते हुये बताया कि ग्वालियर स्मार्ट सिटी द्वारा स्मार्ट वाँशरुम प्रोजेक्ट के तहत प्रथम चरण में 7 स्मार्ट वाँशरुम और कैफे शहर की विभिन्न जगहो पर बनाये जा चुके है, और जल्द ही शेष वाशरुम भी बनाने पर तेज गति से कार्य़ किया जा रहा है। श्रीमती सिंह ने बताया कि यह वाशरुम पूरी तरह आधुनिक और सौर उर्जा से संचालित है, वही वाशरुम के साथ इनमे संचालित कैफेटेरिया से लोग काँफी, स्नैक्स सहीत अन्य फास्टफूड का लुत्फ उठा पा रहे है। युवाओ के बीच में भी यह वाशरुम कैफे स्ट्रीट फूड हब के रुप में भी अपनी खासी पहचान बना रही है।  

शहर के इन क्षेत्रो में मिल रही है स्मार्ट वाशरुम और कैफे की सुविधा-

पहले फेज में 7 जगहो पर स्मार्ट वाँशरुम संचालित किये जा रहे है जिनमें न्यू कलेक्ट्रेट, न्यू हाईकोर्ट तिराहा, एयरटेल आँफिस के पास सिटी सेंटर, कमलाराजा अस्पताल, केआरजी काँलेज, मुरार वीआईपी सर्किट हाउस के समीप, डीडी नगर शामिल है।

इन सुविधाओं से युक्त है स्मार्ट वाशरुम कैफे -

  • स्मार्ट वाशरुम के गेट आँटोमेटिक रहेगे।
  • दरवाजे औऱ यूरिनल बॉक्स सेंसर युक्त होगे।
  • सेनेट्री पेड बेंडिंग मशीन।
  • दिव्यांग, महिलाओ के लिये अतिरिक्त सुविधा।
  • कैफेटेरिया में स्नैक्स सहीत काँफी हाउस की सुविधा।
  • सौर पेनल्स।
  • साफ, शुष्क और सुरक्षित। 
  • उपयोगकर्ताओं के लिए प्रतिक्रिया प्रणाली की स्थापना।

Comments