MP में गरीबों का राशन ले रहे एक करोड़ अपात्र लोगों के नाम सूची से हटाए

सीएम शिवराज की बड़ी पहल…

MP में गरीबों का राशन ले रहे एक करोड़ अपात्र लोगों के नाम सूची से हटाए

भोपाल। मध्य प्रदेश में सीएम शिवराज सिंह की पहल पर सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) की सूची से एक करोड़ अपात्र हितग्राहियों के नाम हटाए गए हैं. बता दें कि ये लोग सक्षम होते हुए भी गरीबों को मिलने वाला  राशन पा रहे थे. कई लोग ऐसे भी थे, जिनके नाम पीडीएस सूची में एक से ज्यादा जगहों पर दर्ज थे. फिलहाल सत्यापन के बाद नई लिस्ट जारी की गई है. 

प्रधानमंत्री के वन नेशन वन कार्ड योजना के लिए पीडीएस हितग्राहियों का सत्यापन किया गया, जिसमें करोड़ों लोगों के अपात्र होने का पता चला. इसके बाद सरकार ने इन अपात्र लोगों का नाम सूची से हटा दिया है. जिसके बाद राज्य में राशन पाने वाले हितग्राहियों की संख्या 4 करोड़ 90 लाख है. खास बात ये है कि अपात्र लोगों को हटाने के साथ ही इस सूची में 46 लाख नए पात्र लोगों का नाम जोड़ा गया है. खबर के अनुसार, 98 फीसदी से अधिक हितग्राहियों को आधार से लिंक किया जा चुका है. 

बता दें कि सरकार को लगातार शिकायतें मिल रहीं थी कि राशन पाने के पात्र लोगों को पात्रता पर्ची नहीं मिल रही है. विधानसभा में भी यह मुद्दा उठा. ऐसे में सीएम शिवराज सिंह ने इस दिशा में पहल की और पीडीएस सूची का सत्यापन कराकर 46 लाख पात्र लोगों को इसमें जोड़ा है.

Comments